Move to Jagran APP

Jagannath Dham: 31 दिसंबर को रात एक बजे खुलेगा मंदिर का कपाट, प्रशासन की चाक-चौबंध व्यवस्था

नए साल को लेकर पुरी जगन्नाथ मंदिर प्रशासन जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त तैयारी शुरू हो गई है। भक्तों की भीड़ को देखते हुए विस्त्रित व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि 31 दिसंबर को रात 1 बजे से मंदिर का कपाट खोल दिया जाएगा।

By Sheshnath RaiEdited By: Mohit TripathiPublished: Thu, 29 Dec 2022 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2022 07:43 PM (IST)
Jagannath Dham: 31 दिसंबर को रात एक बजे खुलेगा मंदिर का कपाट, प्रशासन की चाक-चौबंध व्यवस्था
31 दिसंबर को रात 1 बजे से खुल जाएगा महाप्रभु का कपाट।

पुरी, जागरण संवाददाता: नए साल को लेकर पुरी जगन्नाथ मंदिर प्रशासन, जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त तैयारी शुरू हो गई है। चूंकि मंदिर में पहले से ही पर्यटकों और भक्तों की असहनीय भीड़ का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए विस्तृत व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है। 31 दिसंबर को रात 1 बजे से मंदिर का कपाट खोल दिया जाएगा।

loksabha election banner

पुरी एसपी डा. कुंवर विशाल सिंह ने कहा है कि 31 दिसंबर, 1 और 2 जनवरी यानी तीन दिन सिंहद्वार से मार्केट चौक तक सभी अस्थाई दुकानदारों को हटाने का फैसला किया गया है। इस क्षेत्र को नो वेंडिंग जोन बनाने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह ट्रैफिक व्यवस्था और समुंद्र बीच पर भीड़ के ऊपर भी विशेष नजर रखी गई है। 31 से 2 तारीख तक मंदिर के परिक्रमा प्रोजेक्ट के लिए नियोजित भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है।

नव वर्ष में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए आज मंदिर प्रशासन की ओर से पुरी जिलाधीश समर्थ बर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में एसपी के.विशाल सिंह, श्रीमंदिर विकास प्रशासक अजय कुमार जेना, उपजिलापाल भवतारण साहू, पुरी शहर के कार्यकारी अधिकारी सरोज कुमार स्वांई, श्रीमंदिर प्रबंधन समिति के 5 सेवायत प्रतिनिधि और अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। विस्तृत विचार-विमर्श के बाद 31 दिसंबर से पहले भगवान के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के व्यवस्थित दर्शन के लिए सभी व्यवस्थाएं करने का निर्णय लिया गया है।

निर्णय के अनुसार चूंकि नववर्ष के लिए 31 दिसंबर और 1 जनवरी को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होगी, इसलिए 31 दिसम्बर की नीति सम्पन्न होने के बाद रात 1 बजे द्वार खोलने का निर्णय लिया गया है। सिंहद्वार में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से शेड बनाया जाएगा। वहीं आम लोगों को दर्शन के लिए रहने वाले शेड का विस्तार किया जाएगा। सिंहद्वार से मार्केट स्ट्रीट तक अस्थाई शेड बनाए जाएंगे।

मार्केट स्ट्रीट पर एक अस्थायी जूता स्टैंड भी स्थापित किया जाएगा। शेड में पीने के पानी की व्यवस्था की जाएगी। नीति जानने के लिए एलईडी लगाई जाएगी। श्रद्धालु और पर्यटक जगन्नाथ बल्लभ, शारदाबली, एससीएस कॉलेज स्ट्रीट, बारबाटी जागा, लोकनाथ रोड में वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है। यदि इस जगह में वाहन खड़ी करने की जगह नहीं रहेगी, तो तालबानिया में अतिरिक्त गाड़ियों को पार्किंग के लिए भेज दिया जाएगा।

प्रशासन की इस पार्किंग में पर्यटक नि:शुल्क वाहन पार्क कर सकते हैं। वहीं नगर पालिका के पार्किंग स्थलों पर मूल्य सूची चस्पा की जाएगी। प्रत्येक लेन के लिए किराए की सूची पार्किंग क्षेत्र में प्रमुखता से पोस्ट की जाएगी। मंदिर और उसके परिसर में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। एंबुलेंस की व्यवस्था की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.