जासं, पुरी : फीडबैक डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (फेडको) के स्मार्ट शिक्षा अभियान का सकारात्मक प्रभाव छात्र-छात्राओं में देखने को मिला है। पहले जहां विद्यालय में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति 75 फीसद हुआ करती थी अब वह शत-प्रतिशत होने से स्थानीय लोगों ने इस अभियान की सराहना कर रहे हैं।

पुरी जिले के सत्यवादी ब्लॉक के सुआंडो गांव में सरकारी प्राथमिक स्कूल के प्रदर्शन में यह सुधार फेडको की पहल के बाद हुआ है। स्कूल में पानी का फिल्टर, डेस्क की व्यवस्था के साथ अन्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने समेत शिक्षा को और अधिक आकर्षक और उन्नत तरीके से लागू करना, बेंच, पंखे और रोशनी आदि की व्यवस्था के जरिए फेडको ने यह साबित कर दिया कि सरकारी स्कूलों में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चत की जा सकती है।

दरअसल, कंपनी अपने सामाजिक दायित्व के तहत सुआंडो प्राथमिक विद्यालय को अपनाया है। इस पहल के तहत फेडको की टीम ने बाहरी प्रशिक्षकों की मदद से स्कूली पाठ्यक्रम में ऑडियो-वि•ाुअल लर्निग सेशन, योगा क्लास, क्राफ्ट क्लास, गेम्स और सामान्य ज्ञान आदि की भी व्यवस्था की है।

हमारा मुख्य उद्देश्य शिक्षा के जरिए समाज को जोड़ना और समाज को सशक्त बनाना है। खासकर सरकारी स्कूलों में जहां पर लोग अपने बच्चों को स्कूल भेजने से कतराते हैं।

देवतोष चतुर्वेदी, प्रबंध निदेशक, फेडको

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस