मनोहरपुर, संवाद सूत्र : कहते हैं विद्यार्थियों की नींव प्राथमिक स्तर पर तैयार होती है। लेकिन प्राथमिक स्तर पर छात्रों के भविष्य की नींव तैयार करने वाले शिक्षक अपने कर्म और कर्तव्य के प्रति लापरवाह हों, तो हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है। कुछ ऐसा ही हाल मनोहरपुर प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय उंधन का है।

विभाग के पदाधिकारी शिक्षा के प्रति कितने गंभीर हैं, यह इसी बात से साफ नजर आता है कि विद्यालय में औसतन 14 छात्रों पर 3 शिक्षक नियुक्त हैं। यूं तो विद्यालय में 21 छात्र नामांकित हैं लेकिन विद्यालय में औसत उपस्थिति 14 छात्रों की है। कक्षा एक से पांच तक के छात्रों को विद्यालय के एक ही कमरे में तीन शिक्षक एक साथ पढ़ाते हैं। सूरतेहाल से साफ है कि यहां पढ़ाई नहीं, पढ़ाई के नाम पर टाइम पास होता है। प्रतिनियुक्त शिक्षकों की भी गजब कहानी है। सारंडा, जिसके विकास को लेकर केंद्र सरकार के मंत्री तक यहां बारंबार आ रहे हैं, उसी सारंडा के विद्यालयों का हाल समझा जा सकता है, जहां के शिक्षक पदाधिकारियों से सांठगांठ कर नगर क्षेत्र या नगर के आसपास के इलाकों में बिना जरूरत के भी प्रतिनियुक्ति करवा लेते हैं। पूर्व प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी झिमीलाल पासवान ने सारंडा के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिटकीलसोय के पारा शिक्षक अमित महतो को उंधन प्राथमिक विद्यालय में प्रतिनियुक्त कर दिया। वहीं सुदूर क्षेत्र प्राथमिक विद्यालय कोलेडा के सहायक शिक्षक नवल किशोर सिंह को भी उंधन विद्यालय में प्रतिनियुक्त कर दिया। जबकि इसके पूर्व 29 सितम्बर 2011 को ही उत्क्रमित मध्य विद्यालय कुड़ना में प्रतिनियुक्त शिक्षिका मगदली चेरोबा को उनके मूल विद्यालय प्राथमिक विद्यालय उंधन में प्रतिनियुक्त किया जा चुका था। मगदली चेरोबा की प्रतिनियुक्ति के बाद पारा शिक्षक अमित महतो एवं सहायक शिक्षक नवल किशोर सिंह की प्रतिनियुक्ति सीधे तौर पर शिक्षकों एवं अधिकारियों के बीच सांठगांठ का नतीजा है।

प्रतिनियुक्त पारा शिक्षक अपने विद्यालय में जाएंगे। होली के बाद एक सप्ताह के अंदर लगभग एक दर्जन प्रतिनियुक्त शिक्षकों को वापस अपने मूल विद्यालय भेजा जाएगा। पूर्व की गलतियों को सुधारा जाएगा।

-अरुण कुमार शर्मा, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस