जागरण संवाददाता, पुरी

श्रीजगन्नाथ धाम पुरी में गुप्ता परिवार की तरफ से आयोजित श्रीमद् भागवत कथा यज्ञ में कथा व्यास मृदुल कृष्ण महाराज ने श्रोताओं से कहा कि भगवान से सांसारिक वस्तु मत मांगो, बल्कि उनसे उन्हीं को मांग लो।

स्वामी जी ने कहा कि भगवान की भक्ति से जीने की शक्ति मिलती है। यह जरूरी नहीं कि आप दो घंटे तक बैठ कर भगवान की पूजा करे। दो घंटा नहीं, बल्कि 2 मिनट भगवत भक्ति में लीन हो जाएं तो आपको 23 घंटे 58 मिनट जीने की शक्ति मिलती है। स्वामी जी ने भगवान की भक्ति करने का गुर भी इस अवसर पर बताया। स्वामी जी ने कहा कि सबसे पहले भगवान के चरण का ध्यान करना चाहिए क्योंकि भगवान के चरणों में 4 चिन्ह बज्र, अंकुश, ध्वजा एवं कमल है। स्वामी जी ने कहा कि जिसके साथ आपका लगाव होगा, आपको उसका ध्यान करने की जरूरत ही नहीं होती है, क्योंकि उसके साथ तो आपका लगाव लगा ही रहता है। संत कहते है कि प्रभु के शरण में जाओ और भागवत कहती है कि भगवान में विश्वास करो। स्वामी जी इस अवसर बहुत ही मधुर भजन

भरोसा करले भगवान का, तुझे धोखा नहीं होगा

ये जीवन ही तो जाएगा, तुझे रोना नहीं होगा

कभी सुख है, कभी दुख है, ये जीवन धूप है छाया है।

न कर अभिमान तू धन का

ये पल दो पल की माया है।

भरोसा कर ले भगवान का तूझे धोखा नहीं होगा।।

सुनाई जिस पर उपस्थित हजारों की संख्या में भक्त झूमते नजर आए। पूरा मण्डप उठ खड़ा हो गया है और भगवन की भक्ति में झूम उठा। एक तरफ स्वामी जी का प्रवचन चल रहा था, तो वहीं दूसरी तरफ 108 ब्राह्मण पण्डाल के दोनों तरफ एक साथ भगवत का पाठ कर रहे थे। यह भव्य आयोजन गुप्ता पावर केबल परिवार की तरफ से किया गया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर