Move to Jagran APP

ओडिशा में बड़े परिवर्तन का समय आ गया : मोदी

झारसुगुडा एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद शनिवार कों अमलीपाली में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 10:38 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 10:38 PM (IST)
ओडिशा में बड़े परिवर्तन का समय आ गया : मोदी
ओडिशा में बड़े परिवर्तन का समय आ गया : मोदी

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा :

loksabha election banner

झारसुगुडा एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद शनिवार को अमलीपाली में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकार पर जमकर हमला किया। उन्होंने ओडिश को भ्रष्टतम प्रदेशों में एक बताते हुए चुटकी ली कि बगैर रिश्वत ओडिशा में कोई काम संभव नहीं है। यहां के लोग इसे पीसी कहते हैं, पर्सेटेंज। मोदी का इतना कहना था कि समूचा पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा और मोदी मोदी का नारा गूंजने लगा।

उन्होंने कहा कि पौधरोपण से लेकर पॉलीथीन तक तथा ¨सचाई से लेकर सेतु तक हर जगह पीसी है। ओडिशा के युवा उत्साह से भरपूर हैं तथा परिवर्तन के लिये तैयार हैं। ओडिशा के हर नागरिक को विकास करने का अधिकार है और यह मिलना चाहिए। उन्होंने किसान, उद्योग, पर्यटन व रेल सहित लगभग हर क्षेत्र की बात कही तथा राज्य सरकार को कठघरे में खड़ा किया। किसानों पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य सरकार ने प्रति ¨क्वटल धान 200 रुपये तथा मक्का में प्रति क्विंटल 300 रुपये तय किया तथा यहां तक रागी में भी 50 फीसद से अधिक किसानों को लाभ मिल रहा है। लेकिन ओडिशा में इसका फायदा किसानों को नहीं मिल पा रहा है। केवल कागजों पर खरीदारी का खेल चल रहा है।

पूरे भाषण के दौरान उन्होंने राज्य सरकार पर तीखे से तीखे हमला करने के बावजूद नवीन पटनायक का नाम सिर्फ एक बार लिया। कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार आने के बाद विकास की रफ्तार तेज हो गई है। झारसुगुड़ा-सलडेगा रेल मार्ग का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 2006 में इसकी शुरुआत हुई थी और भाजपा सरकार आने से पूर्व महज 30 फीसद काम हुआ था। भाजपा सरकार बने के बाद चार साल में 70 फीसद काम खत्म कर इसका उद्घाटन कर दिया गया। ओडिशा में चार साल में राजमार्ग दोगुने हो गए। राज्य के हर गांव तक सड़क पहुंचाने का काम चल रहा है। लेकिन यहां की सरकार इससे उदासीन है। मोदी के यह कहते ही पंडाल मोदी मोदी के नारों से गूंज उठा। उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार पुरानी रफ्तार से चलना चाहती है। भाजपा सरकार से पहले राज्य को को 82 हजार करोड़ रुपये मिलते थे। हमारी सरकार में दो लाख करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं। लेकिन विकास नहीं दिखाई दे रहा है। यह ¨चता की बात है। आखिर पैसा जा कहां रहा है। माता शिशु मृत्यु दर व जनसंख्या अनुपात में राज्य पिछड़ता जा रहा है।

-------------

ओडिशा में आयुष्मान योजना शुरू नहीं किया गया :

प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना पर राज्य सरकार का कहना है कि है कि सोचेंगे। जबकि यह योजना पूरे देश में लागू कर दी गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से गंभीर से गंभीर बीमारी के इलाज के लिए पांच लाख रुपये बीमा धारकों को मिलता है। लेकिन राज्य में लोगों को इससे वंचित किया गया है। इसके बाद प्रधानमंत्री बोले कि नए शौचालयों के काम में तेजी लाने के लिए नवीन बाबू से बात की है। लेकिन सुस्ती बरकरार है। ओडिशा में मूद्रा योजना में एक करोड़ लोगों को करीब 25 हजार करोड़ रुपये का लोन दिया गया। राज्य में 24 प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र काम कर हैं। इससे तीन लाख लोग प्रशिक्षित होकर निकलेंगे और उन्हें काम मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 1.52 मिनट पर पहुंचे और 2.31 बजे पर रवाना हो गए। सभा स्थल पर पहुंचने के बाद करीब केंद्रीय जुएल ओराम ने दो मिनट का भाषण दिया। जिसके बाद सीधे प्रधानमंत्री का भाषण शुरू हो गया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु व धर्मेद्र प्रधान उपस्थित थे। लेकिन किसी ने भाषण नहीं दिया। कार्यक्रम समाप्त होने पर प्रधानमंत्री यहां से छत्तीसगढ़ के चांपा रवाना हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.