Move to Jagran APP

हर हाल में बचाएंगे जंगल

संसू, झारसुगुड़ा : वेदांत कंपनी क्षेत्र के गांव कार्तिकेला, दलकी, बद्रीमाल आदि पंचायतों में कोई भी वि

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 08:54 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 08:54 PM (IST)
हर हाल में बचाएंगे जंगल
हर हाल में बचाएंगे जंगल

संसू, झारसुगुड़ा : वेदांत कंपनी क्षेत्र के गांव कार्तिकेला, दलकी, बद्रीमाल आदि पंचायतों में कोई भी विकास कार्य नहीं किया है और न ही लोगों की समस्या के प्रति ध्यान दिया जाता है। वेदांत परियोजना की स्थापना के दिन से ही नेता व बाहरी लोग विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर हमें ठगते आ रहे हैं। हमारी जमीन का मुआवजा हो या नौकरी इसके लिए आज भी हमें अपेक्षा करनी पड़ रही है। उक्त बातें नगर स्थित एक होटल में झारसुगुड़ा विस्थापित जागरूक समिति की प्रेसवार्ता में समिति के अध्यक्ष वेणुगोपाल पाणिग्राही ने कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि एक बार फिर से बाहरी लोग हमारी बात को लेकर लड़ाई लड़ने का प्रयास कर रहे हैं मगर अब हम उनकी बातों और उन पर विश्वास नहीं करेंगे। अब हम अपनी हक की लड़ाई स्वयं लड़ेंगे। इस दौरान बताया गया कि आरपीडीसी बैठक में बारबार विस्थापितों की समस्या समाधान की बात कही जाती है मगर इस संबंध में आज तक कोई भी कदम नहीं उठाया जा सका। केवल बाहरी लोग अपने स्वार्थ सिद्धि के लिए हमारा उपयोग करते आ रहे हैं। इनमें वे लोग शामिल है जिनकी ना तो जमीन गई है और ना ही विस्थापित हुए हैं। मगर अपने आपको विस्थापित बताते हैं। पाणिग्राही ने कहा कि जब कंपनी की स्थापना के लिए जन सुनवाई हुई थी तब यही लोग कंपनी के पक्ष में थे मगर अचानक अब इनके मन में कैसे क्षतिग्रस्त व विस्थापितों के प्रति प्रेम जाग गया है। हमने अब यह फैसला लिया है कि अब जो भी समस्या है हमारी हम स्वयं लड़ेंगे। जरूरत पड़ने पर मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के पास जाकर उनसे अपनी समस्या के समाधान के लिए कहेंगे। बाहरी लोगों की कोई भी मदद नहीं लेंगे। समिति के लोगों ने कहा कि जंगल को गांव के लोगों ने बचाकर रखा है उसे किसी को नहीं सौपेंगे। उसे हर हाल में बचाएंगे। कंपनी की चारदीवारी का निर्माण नहीं होने देंगे। उक्त संवाददाता सम्मेलन में समिति के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

:::::::::::

गांव में बैठक कर बनाई नई कमेटी : क्षतिग्रस्त विस्थापितों की एक बैठक दलकी गांव में हुई थी जिसमें सभी ने सर्वसम्मति से अपने हक की लड़ाई स्वयं लड़ने का संकल्प लेकर एक संगठन का गठन किया। उक्त नवगठित संगठन का नाम झारसुगुड़ा विस्थापित जागरूक समिति रखा गया है। इसके सलाहकार के रूप में शिव मंगल महानंद, अध्यक्ष वेणु गोपाल

पाणिग्राही, उपाध्यक्ष त्रिविक्रम ¨सह, महासचिव दलकी के सरपंच दिलीप

पांडे, सचिव कार्तिकेला की सरपंच अनिता साहु, सह सचिव दिलीप माझी, प्रवक्ता रेखा जयपुरिया व सदस्य के रूप में संतोषिनी नायक, सुचित्रा सोहेला व रतन कुमार नायक आदि को मनोनित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.