Move to Jagran APP

चौबीस घंटे में ही बहुर गए असहाय वृद्ध के दिन

कोलाबीरा ब्लॉक के सोडामाल पंचायत अंतर्गत अमनापाली गांव में भीख मांगकर गु

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 09:36 PM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 09:36 PM (IST)
चौबीस घंटे में ही बहुर गए असहाय वृद्ध के दिन
चौबीस घंटे में ही बहुर गए असहाय वृद्ध के दिन

संसू, झारसुगुड़ा : कोलाबीरा ब्लॉक के सोडामाल पंचायत अंतर्गत अमनापाली गांव में भीख मांगकर गुजर-बसर करने वाले असहाय दंपती में से वृद्धा की मौत के बाद अदद चार कंधों के लिए परेशान रहे वृद्ध चार डिसमिल जमीन के मालिक, वृद्धा पेंशन के साथ अंत्योदय योजना के भी हकदार भी बन गए। यह सबकुछ एक दिन में ही हुआ है। अब वृद्ध अमनापाली गांव में ही जहां तीन साल पत्‍‌नी के साथ गुजारे, अपनी जमीन में घर बनाकर रहेंगे और सरकारी राशन भी मिलेगा। इतना ही नहीं अब वक्त-बेवक्त में उनके पास पैसे भी होंगे, जिसे वह अपनी जरूरत पर खर्च कर सकेंगे।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि बीते दिन उक्त असहाय वृद्ध की पत्‍‌नी की मौत के बाद उसका शव घंटों अमनापाली गांव के एक व्यक्ति के बरामदे पड़ा था लेकिन कोई कंधा देने को तैयार नहीं था। वृद्ध पैसे के अभाव में मृत पत्‍‌नी के दाह संस्कार के लिए इधर-उधर भटक रहे थे। इसकी खबर मिलते ही रेंगाली के विधायक रमेश पटुआ ने मानवता की मिसाल पेश की थी। विधायक ने न सिर्फ बेटे-भतीजे संग गांव पहुंचकर वृद्धा की अर्थी को कंधा दिया था बल्कि विधि-विधान से अंतिम संस्कार कराया था। साथ ही बेबस वृद्ध को हरिश्चंद्र योजना के तहत दो हजार रुपये दिलाए थे। तत्समय विधायक ने कहा था कि आगे भी जो बन पड़ेगा वह वृद्ध के लिए करेंगे। अपने वादे के अनुरूप विधायक पटुआ ने जिलाधीश विभूति भूषण पटनायक से मिलकर उक्त असहाय वृद्ध को भत्ता, रहने के लिए अमनापाली गांव में ही चार डिसमिल जमीन, जिला रेडक्रास से 10 हजार रुपये की आíथक मदद दिलायी है। पटुआ जब जिलाधीश से मिलने पहुंचे थे तब झारसुगुड़ा के विधायक नवकिशोर दास भी मौजूद थे।

---------------

मुझे जब खबर मिली तो मै अपने क्षेत्र का दौरा कर रहा था। खबर सुनकर मूझसे रहा नहीं गया और मानवता के नाते गांव पहुंचकर मेरे से जितना बन पाया मैने किया और आज मै जिलाधीश से मिलकर असहाय वृद्ध को जो सरकारी मदद मिल सकती है उसे दिलाया।

रमेश पटुआ, विधायक, रेंगाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.