Move to Jagran APP

छत से टपक रहा पानी, बरामदे में क्लास

पश्चिम ओडिशा में बीते दिनों हुई आफत की बारिश का असर अभी तक दिखाइ

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 09:18 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 09:18 PM (IST)
छत से टपक रहा पानी, बरामदे में क्लास
छत से टपक रहा पानी, बरामदे में क्लास

संसू, झारसुगुड़ा : पश्चिम ओडिशा में बीते दिनों हुई आफत की बारिश का असर अभी तक दिखाई दे रहा है। कई इलाकों में बारिश के दौरान हुए जलजमाव से जहां लोग गंदगी व कीचड़ से त्रस्त हैं वहीं लखनपुर ब्लाक के पंचगां व तुमेरडीपा गांव के पंचशाखा उच्च प्राथमिक विद्यालय भवन की स्थिति बच्चों के लिए जानलेवा बन गई है। आलम यह है कि बारिश के दौरान स्कूल की छत में पड़ी दरार से अब पानी टपक रहा और बच्चों को बरामदे में बैठाकर शिक्षक पढ़ाने को विवश हैं। स्कूल की इस अवस्था को लेकर ग्रामीणों समेत अभिभावकों को जबर्दस्त गुस्सा है। अभिभावकों को आरोप है कि इस प्रकार की खतरनाक अवस्था में छात्र छात्राएं पढ़ाई को मजबूर है। जर्जर स्कूल भवन को लेकर जनप्रतिनिधि समेत प्रशासन उदासीन है। ऐसे में अगर जल्द ही स्कूल की अवस्था को सुधारा नहीं गया तो वे लोग हमेशा के लिए स्कूल को ही बंद कर देंगे।

loksabha election banner

ग्रामीणों के मुताबिक, विगत दो साल से प्रति वर्ष खुद से पालीथिन खरीदकर स्कूल की छत पर लगाते आ रहे हैं फिर भी बारिश का पानी क्लास रूप में टपकता है जिससे अध्यापक भी बच्चों को बरामदे में पढ़ाने मजबूर है। स्कूल की इस अवस्था को लेकर स्कूल के अधिकारी, प्रबंधन समिति की ओर से जिला शिक्षाधिकारी डीपीसी, बीइओ को अवगत कराय गया लेकिन कोई पहल नहीं हुई।

विदित हो कि दो वर्ष पहले शिक्षा विभाग की ओर से जर्जर हो रहे स्कूल भवन को गिरा देने का निर्देश प्रधानाचार्य को दिया गया था मगर विभाग की ओर स्कूल चलाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई।

---------------

कोट

स्कूल के भवन को गिराने का निर्देश विभाग ने दिया था मगर स्कूल बंद करने के लिए नहीं कहा। इसमें क्या कर सकता हूं।

धुव्रचरण स्वाईं, प्रधानाचार्य

-----------------

इस जर्जर स्कूल के विषय में प्रशासन को सूचित कर दिया है। अतिशीघ्र जिला मिनरल फंड के अनुदान से जर्जर स्कूल की मरम्मत करायी जाएगी। मामला संज्ञान में है।

रविरतन बाग, बीईओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.