Move to Jagran APP

कोलकाता में रसगोला बहुत प्रसिद्ध है, लेकिन यह है ओडिशा का : सौरभ गांगुली

सौरव गांगुली का एक विडियो इन दिनों इंटरनेट मीडिया में खुब वायरल हो रहा है जिसमें सौरव कहते हैं रसगुल्ला ओडिशा का है। वीडियो को ना सिर्फ ओडिशा में खुब लाइक व शेयर किया जा रहा है बल्कि विदेशों में रहने वाले ओडिआ भी लाइक एवं शेयर कर रहे हैं

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 11:00 PM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 11:00 PM (IST)
कोलकाता में रसगोला बहुत प्रसिद्ध है, लेकिन यह है ओडिशा का : सौरभ गांगुली
ओडिशा-पश्चिम बंगाल में रसगुल्ला को लेकर हुई बहस में अरबों भारतीयों का दिल जीत लिया है।

 जासं, कटक। बीसीसीआई अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने ओडिशा-पश्चिम बंगाल में रसगुल्ला को लेकर हुई बहस में अरबों भारतीयों का दिल जीत लिया है। सौरव गांगुली का एक विडियो इन दिनों इंटरनेट मीडिया में खुब वायरल हो रहा है जिसमें सौरव कहते हैं रसगुल्ला ओडिशा का है। वीडियो को ना सिर्फ ओडिशा में खुब लाइक व शेयर किया जा रहा है बल्कि विदेशों में रहने वाले ओडिआ भी इस विडियो को लाइक एवं शेयर कर रहे हैं तथा सौरव गांगुली को धन्यवाद दे रहे हैं।

loksabha election banner

लोकप्रिय बंगाली टीवी शो 'दादागिरी' में 'दादा' ने यह बात कही

सौरभ ने जी बांग्ला पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय बंगाली टीवी शो 'दादागिरी' में यह बात कही है। सौरभ ने कहा कि कोलकाता में रसगुल्ला काफी मशहूर है लेकिन यह ओडिशा का है। उन्होंने कहा कि यह जानकारी जगन्नाथ मंदिर के इतिहास से प्राप्त हुई है। सौरभ इस वीडियो में अपने बचपन के बारे में भी बात करते हैं। जब वह कटक क्रिकेट खेलने आते थे तब वह यहां के रसगुल्ला को खाना बेहद पसंद करते थे।

14 को रसगुल्ला का जीआई टैग पश्चिम बंगाल को मिला था

रसगुल्ला को लेकर ओडिशा एवं पश्चिम बंगाल के बीच चल रही खींचतान के बीच 14 नवंबर 2017 को रसगुल्ला का जीआई टैग पश्चिम बंगाल को मिला था। इसके बाद ओडिशा सरकार के एमएसएमई विभाग ने रसगुल्ला ओड़िशा का है कहते हुए जीआई टैग के लिए आवेदन किया। 29 जुलाई 2019 को ओडिशा के रसगोला को जीआई टैग मिल गया।

महांति ने ओडिशा के लोगों की ओर से गांगुली का किया धन्यवाद

प्रख्यात जगन्नाथ संस्कृति शोधकर्ता और साहित्यकार असित महांति ने कहा कि सौरव गांगुली ने सच्चाई को बहादुरी से स्वीकार किया है। इसके लिए महांति ने ओडिशा के लोगों की ओर से सौरव गांगुली को धन्यवाद दिया है। महांति ने कहा है कि हमारे तथ्य एवं प्रमाण को जानने के बाद प्रतिष्ठित व्यक्ति विशेष भी अब रसगुल्ला ओडिशा का है, स्वीकार करना शुरू कर दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.