कटक, जागरण संवाददाता। कोरोना काल ने हमारे सामाजिक कार्यक्रमों, उत्सवों एवं त्‍योहारों पर भले ही प्रतिबंध लगा दिया हुआ मगर हम अपने कार्यक्रम एवं उत्सवों को मनाने तरीका ढूंढ ही लेते हैं और वह भी सरकार की तरफ से जारी दिशा निर्देश का पूरी तरह से अनुपालन करते हुए। ऐसा ही कुछ उदाहरण ओडिशा की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में परिचित कटक शहर में देखने को मिला है। 

जानकारी के मुताबिक कोरोना के कारण शहर पूरी तरह से शट-डाउन है, लोगों को एकत्र होने एवं सामाजिक कार्यक्रम के आयोजन पर पाबंदी लगी है, ऐसे में मातृशक्ति कटक सोसाइटी ने अपने सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक हरियाली तीज उत्सव को जिस उमंग एवं उत्साह के साथ अनूठे तरीके से मनाया, उसकी चर्चा आज चहुंओर होने लगी है। मातृशक्ति कटक मारवाड़ी सोसाइटी की वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता सम्पत्ति मोड़ा की अध्यक्षता में आयोजित हरियाली तीज उत्सव में वह सब देखने को मिला है जो इस उत्सव में पिछले सालों से होते चला आया है। 

 हर साल की तरह इस साल भी कटक की सभी समिति सदस्यों एवं कटक की महिलाओं के बीच सजने-संवरने से लेकर सोलह श्रृंगार, सिंधारा क्वीन, सावन के मधुर गीत पर आजा नच लें जैसे तमाम कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किए गए और समिति की बहनों ने इसका खूब आनंद भी लिया और अत्यंत ही उत्साह के साथ अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। 

 इस आनलाइन हरियाली तीज उत्सव में कुल 68 बहनों ने सपरिवार भाग लेते हुए ख़ूब रंग जमाया। सबने कहा कि मातृशक्ति कटक मारवाड़ी सोसाइटी ने हमें घर बैठे ही हमें साथ-साथ होने का एहसास दिलाया और सावन के सतरंगी त्योहार को यादगार बना दिया। सभी प्रतिभागियों ने ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा  कि हमने तो आप लोगो की वजह से सज-संवर कर ख़ूब आनन्द लिया। श्रीमती मोड़ा ने दैनिक जागरण से बात करते हुए बताया कि सिंधारा उत्सव आयोजन करने में मुख्य रूप से उत्सव संयोजक रश्मि मित्तल एवं रितु अग्रवाल, अल्का सिंघी ने पूर्ण सहयोग किया एवं रेणु गर्ग, मंजू सिपानी एवं ज्योति खंडेलवाल का भी सहयोग रहा। 

मातृशक्ति की कोर्डिनेटोर एवं मज़बूत स्तम्ब नीलम साहा, संगीता करनानी एवं अल्का सिंघी का मातृशक्ति द्वारा आयोजित हर कार्य में तन-मन-धन से पूर्ण सहयोग रहता है। मातृशक्ति की वरिष्ठ सलाहकार ऊषा धनावत का मार्गदर्शन सदैव ही मिलता रहता है। अंत में अध्यक्ष सम्पत्ति मोड़ा ने कला और सौंदर्य के अनूठे संगम पर आधारित इस हरियाली तीज उत्सव आयोजित प्रतियोगित के परिणामों की घोषणा की। 

सावन सिंधारा सावन प्रतिभागी परिणाम  कंचन अग्रवाल को सिंधारा हरियाली क्वीन का खिताब मिला तो लेडीज ब्यूटी डांस का खिताब कुमकुम स्वाति मालू, मीनाक्षी गोयनका, सुनीता अग्रवाल को मिला। उसी तरह से सिंधारा सज डाक के (सिंगार) का खिताब सारला सिंघी, निवेदिता जैन को तो सादगी में ही सुन्दरता का खिताब संध्या अग्रवाल को मिला है। इसके अलावा एवं लिटिल सिंधारा डांस क्वीन का खिताब श्रुति अग्रवाल, वैष्णवी राजगढ़िया, सिनैन कियारा अग्रवाल को मिला। 

 आनलाइन चले इस कार्यक्रम में आशा पाटोदिया परिवार, सबिता सिंघी संग साजन क्यूटेस्ट प्रिंसी नायशा अग्रवाल ने सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया। कोरोना काल में जहां सब लोग अपने अपने घरों में दुबके हैं ऐसे समय आन लाईन और इतने सुन्दर तरीके से हुए इस आयोजन के लिए स्वाति मालु, निवेदिता जैन, कंचन अग्रवाल, आशा पटोदिया, सरला सिंघी अनिता कमानी आदि सभी ने संपत्ति मोड़ा एवं उनकी टीम के इस प्रयास की भूरि भूरि प्रशंसा की और मातृशक्ति कटक के प्रति आभार प्रकट किया।

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस