Move to Jagran APP

कटक में 70 गांव में मोबाइल नेटवर्क की समस्या, हजारों बच्चे पढ़ाई से वंचित

कटक जिला नरसिंहपुर ब्लॉक में एक हजार बच्‍चे नेटवर्क की समस्‍या की वजह से पढ़ाई से वंचित हो गए हैं। यहां के करीब 70 गांव में नेटवर्क समस्या है। सरकार की ओर से तुरंत विकल्प व्यवस्था करने के लिए स्थानीय लोगों की ओर से मांग की जा रही है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 07:18 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 07:18 AM (IST)
कटक में  70 गांव में मोबाइल नेटवर्क की समस्या, हजारों बच्चे पढ़ाई से वंचित
नरसिंहपुर ब्लॉक में एक हजार से अधिक बच्चे ऑनलाइन से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।

कटक, जागरण संवाददाता। सरकार की ओर से सरकारी ओड़िया स्कूल में बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई है, लेकिन कटक जिला नरसिंहपुर ब्लॉक में एक हजार से अधिक बच्चे ऑनलाइन से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। यहां पर ज्यादातर बच्चों के पास मोबाइल फोन नहीं है और जिनके पास मोबाइल फोन है उन्हें नेटवर्क समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिन जगहों पर मोबाइल नेटवर्क आ रहा है। वहां पर हाथी और दूसरे जंगली जानवरों का डर लगा रहता है। ऐसे में पिछले डेढ़ सालों से इस जगह के बच्चों ने पढ़ाई से मुंह फेर लिया है।

loksabha election banner

कटक जिला के नरसिंहपुर ब्लॉक के करीब 70 गांव में नेटवर्क समस्या है। देवभूमि, रेगड़ा व अन्य पंचायत के कई गांव में इसी तरह की समस्या लगा रहता है। नरसिंहपुर ब्लॉक के पहली से दसवीं कक्षा तक के करीब 18 हजार 248 बच्चों में से 12 हजार बच्चों के पास स्मार्टफोन नहीं है। बाकी 5 हजार 625 स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन देवभूमि पंचायत के करीब 5 गांव में नेटवर्क समस्या जारी है। मोबाइल नेटवर्क के लिए गांव से महज 10 से 15 किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा है। देवभूमि के मगरमुंह विद्यापीठ के नौवीं और दसवीं कक्षा में कुल 84 बच्चे पढ़ रहे हैं।

इन बच्चों में से महज 4 बच्चे ही अपने रिश्तेदारों के घर रह कर पढ़ाई कर पा रहे हैं। देवभूमि पंचायत के करीब 700 बच्चे सरकार के यूट्यूब पढ़ाई से वंचित हैं। सत्य जयपुर, नुआगांव, कइंचीरा, रानीभुइं, शशुपत्थर, जानीसाही समेत कई गांव में नेटवर्क समस्या है। नरसिंहपुर और बडंबा ब्लॉक में इस तरह की कई गांव में नेटवर्क समस्या से जूझ रहे हैं बच्चे। उनके लिए सरकार की ओर से तुरंत विकल्प व्यवस्था करने के लिए स्थानीय लोगों की ओर से मांग की जा रहे हैं। जल्द से जल्द नरसिंहपुर के पहाड़ी इलाकों में और नेटवर्क ना रहने वाली तमाम दूसरे इलाकों में मोबाइल टावर लगाने के लिए भी मांग की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.