Move to Jagran APP

मरीजों के लिए वरदान बनेगा कैंसर अस्पताल

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यहां महिला व शिशु को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए मदर एंड चाइल्ड केयर अस्पताल, एमसीएच बनाने की घोषणा की थी।

By BabitaEdited By: Published: Tue, 02 Jan 2018 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jan 2018 01:00 PM (IST)
मरीजों के लिए वरदान बनेगा कैंसर अस्पताल
मरीजों के लिए वरदान बनेगा कैंसर अस्पताल

राउरकेला, जागरण संवाददाता। कहावत है कि स्वास्थ्य ही संपति है। लेकिन शहर के लोग अपनी इसी संपति की सुरक्षा के लिए अक्सर कटक, मुंबई समेत अन्य शहरों की दौड़ लगाते हैं। इसका कारण यह है कि राउरकेला शहर में बेहतर स्वास्थ्य सेवा की सुविधा नहीं है। अब वर्ष 2018 में लोगों में यह उम्मीद जगी

loksabha election banner

है कि इस वर्ष यहां की स्वास्थ्य सेवा बेहतर होगी। जिसमें कैंसर अस्पताल से लेकर आइजीएच को सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल बनाने का सपना भी इसी वर्ष पूरा होने की आस लोगों ने लगाई है।

काम करेगा पुष्पांजलि कैंसर फाउंडेशन का रेडियेशन सेंटर

केंद्र सरकार की ओर से देश भर में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने आयुष अस्पताल बनाने का निर्णय लिया

गया है। जिसमें वेदव्यास के गोपोपाली में इस अस्पताल के निर्माण को लेकर शिलान्यास हो चुका है।

इस अस्पताल के साथ यहां कैंसर मरीजों के लिए पुष्पांजलि कैंसर फाउंडेशन का रेडियेशन सेंटर भी काम करेगा। जिससे कैंसर के मरीजों को अब अपना इलाज कराने के लिए कटक, मुंबई व अन्य बड़े शहरों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। इस अस्पताल का शिलान्यास करने के दौरान केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री

जुएल ओराम ने यह अस्पताल जल्द से जल्द बनकर तैयार होने की बात कही है। जिससे वर्ष 2018 से इस अस्पताल में कैंसर मरीजों का इलाज शुरू होने की उम्मीद है। 

महिला व शिशु को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सेवा 

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यहां महिला व शिशु को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए मदर एंड चाइल्ड केयर अस्पताल, एमसीएच बनाने की घोषणा की थी। उन्होंने इस घोषणा को अमली जामा भी पहनाया है, जिससे राउरकेला सरकारी अस्पताल के पास इस अस्पताल का भव्य भवन भी बना है। गत 22 अक्टूबर को मुख्यमंत्री ने इस अस्पताल का लोकार्पण किया था। लेकिन अस्पताल में पर्याप्त डॉक्टर, स्टाफ व अन्य जरुरी सुविधा न होने से इसका समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। वर्ष 2018 में इन सभी समस्याओं का समाधान होने के साथ महिला व शिशु को बेहतर स्वास्थ्य मिल सकेगी, ऐसी उम्मीद है।

रेफरल अस्पताल से जिला अस्पताल बनेगा आरजीएच

राउरकेला सरकारी अस्पताल, आरजीएच पर पानपोष अनुमंडल के चार ब्लाक नुआगांव, लाठीकटा, कुआरमुंडा व बिसरा समेत बणई अनुमंडल के कोइड़ा, लहुणीपाड़ा व गुरुंडिया ब्लाक के ग्रामीण निर्भर हैं। जिसमें बणई के अनुमंडलीय अस्पताल समेत वहां के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए आरजीएच रेफरल अस्पताल है। जिससे वहां पर भी किसी भी मरीज की हालत गंभीर होने से इलाज के लिए यहां रेफर किया जाता है। लेकिन इस अस्पताल को जिला अस्पताल की मान्यता देने की मांग पर सरकार का ध्यान आकर्षित कराया जा चुका है। जिससे वर्ष 2018 में इस अस्पताल को जिला अस्पताल की मान्यता मिलने समेत यहां स्वास्थ्य सेवा बेहतर होगी, इसकी उम्मीद यहां आने वाले मरीजों को है।

शहरांचल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का काम होगा पूरा

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गत 24 फरवरी, 2016 को झीरपानी ब्रिज का लोकार्पण करने के दौरान विभिन्न स्थानों पर शहरांचल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण के लिए शिलान्यास किया था। जिसमें सेक्टर-22 के कंस्ट्रक्सन कालोनी, सेक्टर-19 की हमीरपुर बस्ती, छेंड कालोनी, महताब रोड, बालू घाट, बासंती कालोनी, सेक्टर-6 जगन्नाथ बस्ती में शहरांचल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनना है। वर्ष 2018 में उम्मीद है कि इन केंद्रों में लोगों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सकेगा।

सुंदरगढ़ में बनेगा अस्पताल

सुंदरगढ़ जिले के लेफ्रीपाड़ा ब्लाक के दर्लीपाली में एनटीपीसी की ओर से मेडिकल कॉलेज के साथ अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की ओर से भी इसकी घोषणा हो चुकी है। इस अस्पताल के निर्माण का काम शुरू हो चुका है। उम्मीद है कि वर्ष 2018 में यहां मेडिकल कॉलेज शुरू होने समेत लोगों को इस अस्पताल में स्वास्थ्य सेवा का लाभ भी मिल सकेगा। सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल बनेगा आइजीएच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में शहर में हुई एकसभा में इस्पात जनरल अस्पताल (आइजीएच) को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाने की घोषणा की थी।

इसके बाद एम्स भुवनेश्वर के पदाधिकारियों ने दौरा करके यहां सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल बनने का सारा ढांचा मौजूद होने संबंधी सकारात्मक रिपोर्ट दी थी। तब से शहर के लोगों ने इस अस्पताल को लेकर एक सपना संजो रखा है। शहरवासियों को उम्मीद है कि वर्ष 2018 में आइजीएच सुपर स्पेशिलटी अस्पताल

के रूप में काम करने लगेगा। साथ ही शहरवासियों को उम्मीद है कि बीते सालों में इस शहर में स्वास्थ्य की दिशा में जो खामियां रह गई थी वह नए साल में दूर होंगी और समाज के सभी लोगों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध हो सकेगी। 

यह भी पढ़ें: अलविदा 2017: वैज्ञानिकों ने देश की झोली में डाली दर्जनभर से ज्यादा उपलब्धियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.