Move to Jagran APP

दो घंटे की बारिश में ही बस्तियां त्राहि-त्राहि, दो दर्जन से अधिक घर ढहे

डेढ़ सौ से अधिक घरों में पानी घुसने से गृहस्थी चौपट हो गई है। मालगोदाम, इंदिरानगर, झरियाबहाल, विवेकानंदपल्ली बस्ती में अधिक नुकसान हुआ है।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 02:38 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 02:38 PM (IST)
दो घंटे की बारिश में ही बस्तियां त्राहि-त्राहि, दो दर्जन से अधिक घर ढहे
दो घंटे की बारिश में ही बस्तियां त्राहि-त्राहि, दो दर्जन से अधिक घर ढहे

राउरकेला, जेएनएन। बुधवार की सुबह लगातार दो घंटे की बारिश से जहां महानगर निगम की पोल खुल गई वहीं बस्ती क्षेत्रों में भारी तबाही हुई है। दो दर्जन से अधिक घर ढह गये हैं जबकि डेढ़ सौ से अधिक घरों में पानी घुसने से गृहस्थी चौपट हो गई है। मालगोदाम, इंदिरानगर, झरियाबहाल, विवेकानंदपल्ली बस्ती में अधिक नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

तेलगूपाड़ा लाल बिल्डिंग गली

तेलगूपाड़ा लाल बिल्डिंग गली में बुधवार की सुबह करीब चालीस घरों में ड्रेन का पानी घुस गया जिससे लोगों के सामान भींग गये एवं इससे भारी क्षति हुई है। मुख्य ड्रेन का अतिक्रमण कर यहां एक घर बना लिये जाने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। सूचना मिलने पर नगर निगम की टीम राहत कार्य में जुटी है। बस्ती के उपेन्द्र्र सिंह, दिनेश साहू, राजीव कर्मकार आदि लोगों ने निगम टीम से अतिक्रमण हटाने का अनुरोध किया। बीजद नेता वृजमोहन अग्रवाल ने भी निगम आयुक्त रश्मिता पंडा से मिलकर लाल बिल्डिंग गली की समस्या से अवगत कराते हुए समस्या के समाधान की मांग की। रश्मिता पंडा ले इलाके में विशेष टीम भेज कर शीघ्र पहल करने का भरोसा उन्हें दिया है।

 

मालगोदाम डबरापाडा बस्ती

मालगोदाम डबरापाड़ा बस्ती में भी बारिश से भारी तबाही हुई है। कुली-मजदूर बहुल इस बस्ती में बसंती कालोनी इलाके का पानी ड्रेन में जाने के बजाय इलाके में घुसने से दुखिया साहू, भूषण साहू, चंपा साहू, शिव कुमार साहू, तुलसीराम साहू, फीरू भुइयां और गणपति साहू के घर ढह गए। टिकेश्वर साहू, प्रीतम साहू, हीराराम साहू समेत डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों के घरों में पानी घुस गया, जिसे देर रात तक लोग निकालते देखे गए। सूचना मिलने पर पूर्व नगरपाल निहार राय, दुर्गी सिंह, प्रकाश पासवान आदि ने बस्ती पहुंचकर प्रशासन से प्रभावित लोगों की मदद की गुहार लगायी है।

मालगोदाम एफसीआइ बस्ती

वार्ड- 9 स्थित मालगोदाम एफसीआइ बस्ती में ड्रेन नहीं होने से बारिश का पानी घरों में घुस गया। इससे सुधा विश्वकर्मा, पुष्पा शर्मा, उमाशंकर ठाकुर, शशि प्रजापति समेत आधा दर्जन से अधिक लोगों को काफी परेशानी का सामाना करना पड़ा। बस्ती के लोगों ने बताया कि नालियों की नियमित सफाई नहीं होने एवं निकासी की व्यवस्था नहीं होने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है।

अन्य बस्तियों में भी घुसा पानी

भारी बारिश के कारण सेक्टर-5 विवेकानंद पल्ली में रोहित लकड़ा, राम साहू, र्गोंवद सुतार समेत 10 लोगों के घरों में पानी घुसा है। इंदिरानगर बस्ती रेलवे कॉलोनी में भी पानी घुसने से कुछ घरों की दीवार ढह गयी है और एक दर्जन से अधिक घरों में ड्रेन का पानी घुस गया है। नया बाजार झरियाबाहाल बस्ती व रहमतनगर बस्ती के लोगों को भी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। 

बारिश प्रभावितों से मिले विधायक प्रतिनिधि

राउरकेला के विधायक दिलीप राय की पहल पर बुधवार की सुबह उनके प्रतिनिधियों ने बारिश से प्रभावित बस्तियों का दौरा कर लोगों का दुख-दर्द सुना। साथ ही प्रभावितों की मदद के लिए तहसीलदार व महानगर निगम आयुक्त से लोगों को तिरपाल समेत खाद्य सामग्री मुहैया कराने की मांग की। विधायक प्रतिनिधियों ने अधिकारियों को बताया कि बारिश से पूर्व मुख्य ड्रेन की सफाई का कार्य नहीं किए जाने से यह समस्या उत्पन्न हुई है अन्यथा सफाई का कार्य अविलंब शुरू कराया जाए। प्रतिनिधियों में पूर्व नगरपाल रमेश बल, हरिहर राउतराय इरशाद खान, जेंटल परिडा शामिल थे।

रेलवे रनिंग रूम में घुटनों तक भरा पानी, कॉलोनीवासी भी रहे परेशान

शहर में मंगलवार की रात से बुधवार की सुबह तक हुई मानसून की बारिश ने रेलवे अंचल में जल निकासी व्यवस्था की भी कलई खोल दी। इस अंचल में ड्रेनेज व्यवस्था ध्वस्त होने से स्टेशन के पास रेलवे रनिंग रूम में पानी घुसने समेत एसटी कॉलोनी के रेल क्वार्टरों में भी पानी घुस जाने से यहां के निवासी परेशान रहे। ट्रेन चालकों तथा गार्ड के विश्राम के लिए बने रेलवे रनिंग रूम समेत यहां के किचन में घुटनों तक पानी भर गया था। इसके समेत एसटी कॉलोनी में एके पटेल, बीसी दास, गौतम कुमार, एमसी दास, एसएस मुंडा, एचसी हेम्ब्रम, अभिषेक कुमार के क्वार्टरों में भी बारिश का पानी घुस गया था।

आरके नायक के क्वार्टर में भी पानी घुसने से उनका फ्रिज खराब हो गया। रेलवे अंचल में जलजमाव की सूचना मिलने के बाद पूर्व नगरपाल रमेश बल,आल इंडिया गार्ड काउंसिल के महासचिव डी. मित्र, लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के महासचिव बी मिश्र ने मौके पर पहुंचकर लोगों का दुख-दर्द सुना। कहा कि बार-बार ध्यान दिलाने के बाद भी रेलवे की ओर से ड्रेनों को दुरुस्त न करने से बारिश के दिनों में ऐसी समस्या उत्पन्न हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.