मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

भुवनेश्वर, जेएनएन। ओड़िशा के बलांगीर जिले में कुछ दिन पहले घटी पार्सल बम घटना को लोग अभी भूल भी नहीं पाए थे कि राइरंगपुर में पार्सल पेटी से छह फुट लम्बा एक नाग मिलने से हडकंप मच गया। यह घटना सुनने में भले ही हैरान करने वाली हो लेकिन सच है। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मयूरभंज जिला अन्तर्गत राइरंगरपुर शहर के वार्ड नंबर 5 में रहने वाले मुथू कुमार के घर पर विजयवाड़ा से एक पार्सल आया था। वह पार्सल पेटी को जब खोला गया तो उसके अन्दर नाग को देख परिवार को लोग आतंकित हो गए। अग्रवाल पैकर्स एण्ड मुवर्स नामक एक कोरियर से यह पार्सल आया था। पेटी खोलते ही उसके अन्दर नाग दिखाई दिया। इस संदर्भ में राइरंगपुर रेंजर अशोक दास को सूचना मिलने के बाद वह फारेस्ट गार्ड को भेजा। इसके बाद उक्त नाग सांप को दोनों फारेस्ट गार्ड उद्धार कर कुचेईबुढ़ी जंगल में छोड़ दिए। यह घटना सामने आने के बाद से उक्त इलाके में चर्चा का केन्द्र बन गई है।

ओडिशा में मिला उड़ने वाला सांप

पिछले दिनों राजधानी भुवनेश्वर में एक उड़ने वाले सांप को मंचेश्वर वनखंड के अधिकारियों ने पकड़ा। यह सांप ट्रेन के जरिए अन्यत्र कहीं ले जाते समय पकड़ा गया था। जानकारी के मुताबिक, इस सांप को एक व्यक्ति पश्चिम बंगाल के आसनसोल से लाया था। भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन के पास एक व्यक्ति को दो फुट लंबे उड़ने वाले इस साप के साथ देखने के बाद पुलिस को इसकी जानकारी दी गई। प्राथमिक जांच के बाद पुलिस ने सांप को वन विभाग के हवाले कर दिया। पुलिस ने उक्त व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ की । बाद में वन विभाग की टीम ने इस सांप को चंदका अभयारण्य में छोड़ दिया था।

वैज्ञानिक मतानुसार, इस उड़ने वाला सांप को क्रिसोपोलिया ओरनाटा के तौर पर जाना जाता है। उड़ने वाला यह सांप दुर्लभ प्रजाति का सांप होता है। यह सहजता के साथ नहीं उड़ पाता है, मगर एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर यह उड़कर चला जाता है। यह सांप ओडिशा के शिमिलीपाल तथा कुलडिहा अभयारण्य में देखा जा सकता है। 

देखें वीडियो: भुवनेश्वर में कड़ी मशक्कत के बाद कैसे पकड़ा गया 11 फीट लंबा अजगर

 

Posted By: Babita kashyap

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप