भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में यूजी-पीजी फाइनल सेमिस्टार की परीक्षा होगी। यह घोषणा शुक्रवार को राज्य के उच्च शिक्षामंत्री अरुण कुमार साहू ने की है। मंत्री ने कहा है कि विश्व विद्यालयों के कुलपति से विचार विमर्श करने के बाद यूजी-पीजी अंतिम वर्ष अर्थात फाइनल सेमिस्टार की परीक्षा करने का निर्णय लिया गया है। जुलाई, अगस्त तक ये ऑनलाइन परीक्षा होगी। परीक्षा की तिथि संपृक्त विश्व विद्यालय या स्वयंशासित कालेज निर्धारित करेंगे। उसी तरह से ऑनलाइन में किस प्रकार से परीक्षा होगी, उसे भी विश्व विद्यालय या स्वयंशासित कालेज निर्णय लेंगे।

बच्चे अपने घर में रहकर देंगे परीक्षा

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा है कि बच्चे अपने घर में रहकर परीक्षा दे सकेंगे। जिसके घर में सुविधा नहीं होगी वे नजदीक के डिग्री कालेज में जाकर परीक्षा देंगे। बच्चे ऑनलाइन में किस प्रकार से परीक्षा देंगे, उसे लेकर विश्व विद्यालय या स्वयंशासित कालेज निर्धारित करेंगे। मंत्री ने कहा है कि बच्चों की यदि पहले के सेमिस्टार की कुछ परीक्षा बाकी होगी या बैक पेपर होगा, वे ऑनलाइन परीक्षा के जरिए जुलाई, अगस्त महीने तक उसे खत्म करेंगे। यूजी-पीजी के बाकी सेमिस्टर के छात्र-छात्राओं की परीक्षा को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। आगामी दिनों इस पर निर्णय लिया जाएगा।

गौरतलब है कि 12 जून को उच्च शिक्षा मंत्री अरुण साहू की अध्यक्षता में कुलपतियों की एक बैठक हुई थी। इस बैठक में यूजी-पीजी परीक्षा कराने को लेकर सभी ने सहमति दी है। हालांकि इस संदर्भ में कुछ अंतिम निर्णय लेने से पहले कुलपति विभिन्न कालेज के अध्यक्ष ए​वं ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के कुछ छात्र-छात्राओं के साथ चर्चा करना चाह रहे थे। इस बैठक में कुछ कुलपति ने ऑफ लाइन परीक्षा कराने को लेकर भी प्रस्ताव दिया था। हालांकि आज सभी प्रकार की आशंका से पर्दा हट गया है और यूजी-पीजी फाइनल वर्ष अर्थात फाइनल सेमिस्टार की परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है।

Edited By: Babita Kashyap