Move to Jagran APP

राज्य के सभी स्कूलों में दी गई शहीदों को श्रद्धांजलि

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को लेकर ओडिशा में गम और गुस्से का दौर जारी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 05:11 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 05:11 PM (IST)
राज्य के सभी स्कूलों में दी गई शहीदों को श्रद्धांजलि
राज्य के सभी स्कूलों में दी गई शहीदों को श्रद्धांजलि

संसू, भुवनेश्वर : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को लेकर सूबे में गम और गुस्से का दौर जारी है। जगह-जगह लोग शहीदों की शहादत को याद करते हुए एक तरफ जहां उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं तो दूसरी ओर से आतंकियों की इस कायराना हरकत के लिए सरकार से मुंहतोड़ जवाब देने की मांग उठ रही है। इसी बीच शनिवार को सूबे के सभी स्कूलों में शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्कूलों में आयोजित शोकसभा में बच्चों ने शिक्षकों के साथ दो मिनट का मौन रखकर शहीद जवानों की सद्गति के लिए प्रार्थना की। इस अवसर पर शिक्षकों द्वारा बच्चों को देश-दुनिया में बढ़ रहे आतंकवाद के बारे में भी बताया गया।

loksabha election banner

शोक में डूबा शहीद मनोज व प्रसन्न का गांव

पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए राज्य के प्रसन्न कुमार साहू एवं मनोज कुमार बेहरा को श्रद्धाजंलि देने के लिए उनके गांव में जनसमूह उमड़ पड़ा। जगत¨सहपुर के पारिशिखर गांव में शोक की लहर है। जवान प्रसन्न साहू की नौकरी और डेढ साल की थी और वे लौटकर गांव के विकास में सहयोग करने की बात करते थे। बीते साल नवंबर में वे गांव आए थे। इसी तरह मनोज बेहरा अपनी बिटिया का जन्म दिन मनाने के लिए गांव आकर 6 फरवरी को ही ड्यूटी पर लौटे थे। इन जवानों को पूरा प्रदेश सलाम कर रहा है।

साथी जवानों ने नहीं किया भोजन

इधर, रायगड़ा के सीआरपीएफ कैंप में शहीद साथी प्रसन्न को श्रद्धांजलि देते हुए करीब 1200 जवानों ने भोजन नहीं किया। प्रसन्न साहू 4 साल तक सीआरपीएफ के रायगड़ा कैंप में तैनात थे। दो महीने पहले ही उनका तबादला जम्मू-कश्मीर में हुआ था। अपने साथी प्रसन्न के साथ ही हमले में शहीद जवानों की याद में रायगड़ा कैंप के जवान स्तब्ध हैं।

सैल्यूट तिरंगा व लायंस क्लब ने निकाला कैंडल मार्च

कटक में भी शहीदों को श्रद्धांजलि अíपत की जा रही है। कहीं पर मोमबत्ती जलाकर तो कहीं पर मंदिरों में शहीदों की याद में लोगों द्वारा दीपदान गया। सैल्यूट तिरंगा एवं लायंस क्लब इंटरनेशनल ने संयुक्त रूप से बाराबटी दुर्ग गेट के पास मोमबत्ती एवं दीप प्रज्वलित कर शहीदों को श्रद्धांजलि अíपत की एवं कैंडल मार्च निकाला गया। कैंडल मार्च में सैल्यूट तिरंगा के शैलेश कुमार वर्मा, राम मूíत तिवारी, राजा ¨सह, मुकेश कुमार ¨सह, मनोज शर्मा, सुनील कुमार शर्मा, लायंस क्लब से देवाशीष महापात्र, सुनील मुरारका, संजय अग्रवाल, लाला जगदीश राय, ¨रकी अग्रवाल प्रमुख शामिल रहे।

18 को भारत बंद का आह्वान

आतंकी हमले को लेकर ओडिशा गम और गुस्से में है। शहीद जवानों के लिए प्रार्थना करने समेत विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है। ऐसे में व्यवसायी महासंघ, भुवनेश्वर ने इस घटना के विरोध में 18 फरवरी को बंद का आह्वान किया है। इस दिन कारोबार बंद रख संघ की ओर से शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। संघ ने आतंकवाद को प्रोत्साहन देने वाले पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग भी की है।

..मैं अपनी मां की बाहों को तरसता छोड़ कर आया हूं

अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन, कटक सृजन शाखा की ओर से भी शहीद जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। स्थानीय बिग बाजार के सामने एकत्रित होकर शाखा की सदस्यों ने शहीदों की सद्गति के लिए मौन प्रार्थना एवं मोमबत्ती जलाकर उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। शाखा अध्यक्ष ज्योति खंडेलवाल की मौजूदगी में सदस्यों ने एक कविता 'किसी गजरे की खुशबू को महकता छोड़ के आया हूं, मेरी नन्ही सी चिड़िया को चहकता छोड़ के आया हूं। मुझे अपनी छाती से तू लगा लेना ऐ भारत मां, मैं अपनी मां की बांहो को तरसता छोड़ कर आया हूं। शहीदों को नमन किया। इस अवसर पर सरोज अग्रवाल, सुनीता मोदी, कुमुद अग्रवाल, रिया गोयल, अंजू टेकरीवाल, रितू बजाज, रश्मि मित्तल, सोनू मोदी, वृंदा बजाज, ऋद्धि अग्रवाल, रूपम अग्रवाल आदि मौजूद थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.