भुवनेश्वर, जेएनएन। नंदनकानन अभयारण्य में गुरुवार को एक नहीं बल्कि दो-दो नए अतिथि का आगमन हुआ है। जानकारी के मुताबिक सफेद बाघिन स्नेहा ने दो बाघ बच्चों को जन्म दिया है। इसी के साथ ही नंदनकानन में बाघों की संख्या 27 पहुंच गई है। इसमें से सफेद बाघ की संख्या 8 तथा सामान्य रंग के बाघों की संख्या 13 एवं काले बाघ की संख्या 4 तक पहुंचने की सूचना नंदनकानन अभयारण्य की तरफ से दी गई है। 

खबर के मुताबिक हैदराबाद से नंदनकानन आने वाले बाघ सैफ ऐरस से बाघिन स्नेहा के दो बच्चों ने जन्म लिया हैं। इन दोनों के मिलन के 105 दिन बाद स्नेहा ने आज दो बच्चों को जन्म दिया है। पहला बच्चे का जन्म सुबह 3 बजकर 38 मिनट पर एवं दूसरे बच्चे का जन्म  सुबह 5 बजकर 44 मिनट पर हुआ। इस खबर के प्रसारित होने के बाद पर्यटकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। अभयारण्य की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों बाघ शावक का ध्यान उसकी मां स्नेहा रख रही है। सीसीटीवी से उन पर नजर रखी जा रही है। 

WATCH : गुजरात में सिलेंडर से भरा ट्रक पलटने के बाद हुए कई धमाके , मंजर देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

स्नेहा दूसरी बार मां बनी है। इससे पहले उसने 5 अगस्त 2016 को तीन शावकाें को जन्म दिया था। इनका नाम है काला बाघ भिकी तथा सफेद बाघिन मौसमी एवं चीनू हैं। यहां उल्लेखनीय है कि नंदनकानन अभयारण्य में बाघ एवं अन्य वन्य जीव जंतुओं को देखने के लिए काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। खासकर बाघ को नजदीक से देखने के लालसा हर पर्यटक में होती है। ऐसे में अब बाघों की संख्या में इजाफा होना नंदनकानन अभयारण्य के साथ पर्यटकों के लिए खुशी की खबर है।

 लोया केस को फिर खोल सकती है महाराष्ट्र सरकार: मंत्री नवाब मलिक

 मुंबई में CAA और NRC के विरोध में गांधी शांति यात्रा, कई वरिष्ठ नेता शामिल

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस