Move to Jagran APP

नंदनकानन में बाघिन स्नेहा ने दिया दो बच्चों को जन्म, अभयारण्य में बढ़ी बाघों की संख्या

भवनेश्‍वर के नंदनकानन अभयारण्य में सफेद बाघिन स्‍नेहा ने दो बाघ बच्‍चों को जन्‍म दिया नंदनकानन में बाघों की संख्या 27 पहुंच गई है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 01:37 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 01:37 PM (IST)
नंदनकानन में बाघिन स्नेहा ने दिया दो बच्चों को जन्म, अभयारण्य में बढ़ी बाघों की संख्या
नंदनकानन में बाघिन स्नेहा ने दिया दो बच्चों को जन्म, अभयारण्य में बढ़ी बाघों की संख्या

भुवनेश्वर, जेएनएन। नंदनकानन अभयारण्य में गुरुवार को एक नहीं बल्कि दो-दो नए अतिथि का आगमन हुआ है। जानकारी के मुताबिक सफेद बाघिन स्नेहा ने दो बाघ बच्चों को जन्म दिया है। इसी के साथ ही नंदनकानन में बाघों की संख्या 27 पहुंच गई है। इसमें से सफेद बाघ की संख्या 8 तथा सामान्य रंग के बाघों की संख्या 13 एवं काले बाघ की संख्या 4 तक पहुंचने की सूचना नंदनकानन अभयारण्य की तरफ से दी गई है। 

loksabha election banner

खबर के मुताबिक हैदराबाद से नंदनकानन आने वाले बाघ सैफ ऐरस से बाघिन स्नेहा के दो बच्चों ने जन्म लिया हैं। इन दोनों के मिलन के 105 दिन बाद स्नेहा ने आज दो बच्चों को जन्म दिया है। पहला बच्चे का जन्म सुबह 3 बजकर 38 मिनट पर एवं दूसरे बच्चे का जन्म  सुबह 5 बजकर 44 मिनट पर हुआ। इस खबर के प्रसारित होने के बाद पर्यटकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। अभयारण्य की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों बाघ शावक का ध्यान उसकी मां स्नेहा रख रही है। सीसीटीवी से उन पर नजर रखी जा रही है। 

WATCH : गुजरात में सिलेंडर से भरा ट्रक पलटने के बाद हुए कई धमाके , मंजर देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

स्नेहा दूसरी बार मां बनी है। इससे पहले उसने 5 अगस्त 2016 को तीन शावकाें को जन्म दिया था। इनका नाम है काला बाघ भिकी तथा सफेद बाघिन मौसमी एवं चीनू हैं। यहां उल्लेखनीय है कि नंदनकानन अभयारण्य में बाघ एवं अन्य वन्य जीव जंतुओं को देखने के लिए काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। खासकर बाघ को नजदीक से देखने के लालसा हर पर्यटक में होती है। ऐसे में अब बाघों की संख्या में इजाफा होना नंदनकानन अभयारण्य के साथ पर्यटकों के लिए खुशी की खबर है।

 लोया केस को फिर खोल सकती है महाराष्ट्र सरकार: मंत्री नवाब मलिक

 मुंबई में CAA और NRC के विरोध में गांधी शांति यात्रा, कई वरिष्ठ नेता शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.