भुवनेश्वर, जेएनएन। ओडिशा के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सलियों के खिलाफ आम लोगों की भी आवाज उठने लगी है। नियमगिरी पहाड़ में सोमवार सुबह के समय नक्सल विरोधी पोस्टर देखने को मिला है। रायगड़ा जिला अन्तर्गत कल्याणसिंहपुर ब्लाक पारसाली के दो जगहों पर नक्सल विरोधी 5 पोस्टर लगे है। डंगरिया कंध विकास मंच के नाम से यह पोस्टर लगाया गया है। पोस्टर में उल्लेख किया गया है कि रास्ता काम का विरोध कर नक्सलियों ने जो गाड़ियों को जला दिया था डंगरिया कंध विकास मंच उसकी निंदा करता है। 

इस पोस्टर में जिन बातों का उल्लेख किया गया है उसमें स्थानीय इलाके के विकास के लिए प्रयास करने वाले युवाओं को मृत्यु की धमकी देने कब बंद की जाएगी, रास्ता निर्माण में नियोजित गाड़ियों को जलाने को नक्सलियों को कौन कह रहा है, नियमगिरी सुरक्षा समिति इसे आखिर क्यों विरोध नहीं कर रही है तथा क्या नियमगिरी सुरक्षा समिति के नाम पर शोषण किया जा रहा है, लोगों ने पोस्टर के जरिए सवाल किया है। यह सब कब बंद होगा पोस्टर में जवाब मांगा गया है। पोस्टर के जरिए पिछड़े इलाके के विकास के लिए डंगरिया कंध विकास मंच का समर्थन करने के लिए भी अनुरोध किया गया है। 

यहां उल्लेखनीय है कि सरकार की नीति एवं नक्सल संगठन को जड़ से खत्म करने के लिए प्रशासन की तरफ से लगातार किए जा रहे प्रयास के चलते नक्सलियों का गढ़ सिकुड़ते जा रहा है। हाल ही में मलकानगिरी में आक्रोशित ग्रामीणों ने एक इनामी नक्सली की पत्थर से कूटकर हत्या कर दी थी। खुद पुलिस डीजी अभय नक्सल प्रभावित इलाके का दौरा कर तमाम स्थिति का जायजा ले रहे हैं। ऐसे में अब एक बार नक्सल विरोधी पोस्टर लोगों द्वारा लगाए जाने के बाद प्रशासन को निश्चित रूप से नक्सल विरोधी अभियान में आगे चलकर और मदद मिलने की उम्मीद है।

Corona virus: ओडि़शा में भी दिखने लगा कोरोना वायरस का खौफ, परीक्षण के लिए भेजे गए 5 नमूने

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस