Move to Jagran APP

बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन : पहले चरण में 4 लाख 8 हजार डोज टीका पहुंचा है भुवनेश्वर

बुधवार को प्रदेश सभी 30 जिलों में कड़ी सुरक्षा के बीच भेजा जाएगा टीका। टीका जिला टीकाकरण केन्द्र में भेजा जाएगा। संगीन जगहों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। विडियो कान्फ्रेंसिंग की व्यवस्था की गई है। 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण की शुरूआत। राज्य स्तरीय कमेटी का गठन।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 08:19 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 08:19 PM (IST)
बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन : पहले चरण में 4 लाख 8 हजार डोज टीका पहुंचा है भुवनेश्वर
कोरोना वैक्सीन को लेकर लम्बी अवधि से किए जा रहे इंतजार का आज अतं हो गया है।

 जासं., भुवनेश्वर : कोरोना वैक्सीन को लेकर लम्बी अवधि से किए जा रहे इंतजार का आज अतं हो गया है। पूरे ओड़िशा के लोगों के लिए यह खुशी की खबर है। राज्य में कोविड-19 टीकाकरण के लिए पुणे से आज कोरोना टीका पहुंचा है। स्पाइसजेट के एक विशेष विमान से अपराह्न 3 बजकर 40 मिनट पर पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से भुवनेश्वर पहुंची है कोरोना टीका कोविशील्ड। वैक्सीन भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद विशेष गाड़ी से श्रीराम मंदिर चौक के पास मौजूद दवा निगम कार्यालय परिसर में लाया गया। भुवनेश्वर एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा के बीच तीन राष्ट्रीय टीका वाहन के जरिए करीबन 12 किलो वजन के 34 पैकेट में भर्ती होकर आए टीका को राज्य टीकाकरण केन्द्र में सुरक्षित रखा गया है। बुधवार को यहां से प्रदेश के विभिन्न जिलों को निर्धारित परिमाण में टीका भेजा जाएगा। 

loksabha election banner

टीका जिला टीकाकरण केन्द्र में भेजा जाएगा

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के सभी 30 जिला में भुवनेश्वर से टीका ले जाने की विशे​ष गाड़ी की व्यवस्था की गई है। यहां टीका जिला के टीकाकरण केन्द्र में भेजा जाएगा। पहले चरण में कोविसिल्ड 40 हजार 800 छोटी शीशी में आयी है। एक शीशी में जिस परिमाण में दवा है उसमें से 10 लोगों को दिया जा सकता है। इस हिसाब से राज्य में 4 लाख 8 हजार डोज टीका पहुंचा है। 

संगीन जगहों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा

आज जितना टीका प्रदेश में आया है उससे 1 लाख 91 हजार स्वास्थ्य कर्मचारी एवं फ्रंट कोरोना वैरियर को दिया जाएगा। पहले चरण में टीकाकरण के लिए वयस्क, स्वास्थ्य कर्मचारी एवं अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी को प्रमुखता दी जाएगी। जिन्हें टीका दिया जाएगा उनके पास संदेश जाएगा। जिन जिलों में कोविड स्थिति संगीन थी उन जगहों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 

16 जनवरी से कोविड टीकाकरण की शुरूआत

इसके साथ 20 हजार को वैक्सीन टीका भी राज्य को भेजे जाने की जानकारी केन्द्र सरकार की तरफ से दी गई है।राज्य में अगले 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू होगा। इसके लिए राज्य में 160 टीकादान केन्द्र का पहचान किया गया है। पहले चरण में केवल स्वास्थ्य कर्मचारी को टीका दिया जाएगा। 

विडियो कान्फ्रेंसिंग की व्यवस्था की गई है

टीकादान के समय कैपिटल अस्पताल एवं सुन्दरगड़ जिले के सदर अस्पताल में तथ्य संग्रह करने के लिए विडियो कान्फ्रेंसिंग की व्यवस्था की गई है। परिणाम स्वरूप टीका एवं टीका लेने वाले व्यक्ति के बारे में केन्द्र सरकार को जानकारी मिल जाएगी। कोविड टीकाकरण के लिए तैयार रहने के लिए सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। 

30 जिले व 5 महानगर निगम में व्यवस्था 

30 जिले के अलावा 5 महानगर निगम में इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। प्रत्येक टीकादन केन्द्र में 100 स्वास्थ्य कर्मचारी को टीका दिया जाएगा। सभी टीकादान केन्द्र में एइएफआई कीट मौजूद रखा जाएगा। 

राज्य स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है

टीका लेने के बाद किसी व्यक्ति को पार्श्व प्रतिक्रिया दिखाई देने पर एईएफआई कीट में मौजूद इंजेक्शन दिया जाएगा। टीकाकरण के सही ढंग से संचालन करने के लिए राज्य स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। जिला स्तरीय कमेटी भी जिले में टीकाकरण के सुपपरिचालन का निरीक्षण करने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.