Move to Jagran APP

चक्रवाती तूफान वायु से निपटने के लिए गुजरात सरकार ने लिया ओडिशा से परामर्श

गुजरात सरकार ने आपदा से निपटने में माहिर ओडिशा सरकार से तूफान वायु से निपटने के लिए सलाह मांगी है

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 10:10 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2019 10:10 AM (IST)
चक्रवाती तूफान वायु से निपटने के लिए गुजरात सरकार ने लिया ओडिशा से परामर्श
चक्रवाती तूफान वायु से निपटने के लिए गुजरात सरकार ने लिया ओडिशा से परामर्श

भुवनेश्वर, जेएनएन। अरब सागर में पैदा हुए डिप्रेशन चक्रवात वायु का रूप धारण कर गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। 13 जून तक गुजरात पहुंचने की संभावना है। ऐसे में गुजरात सरकार ने आपदा से निपटने में माहिर ओडिशा सरकार से तूफान वायु से निपटने के लिए सलाह मांगी है। तूफान के दौरान 140 से 165 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलना की संभावना मौसम विभाग की तरफ से जतायी गई है।

loksabha election banner

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने कहा कि राज्य के अधिकारी आपदा प्रबंधन को लेकर ओडिशा सरकार के संपर्क में हैं। तूफान से निपटने के लिए किस प्रकार की व्यवस्था की जाए, जान-माल को कैसे सुरक्षित रखा जाए आदि को लेकर गुजरात सरकार ने ओडिशा सरकार से गुजरात सरकार ने परामर्श मांगी

है। गौरतलब है कि अक्सर चक्रवाती तूफान झेलने वाले ओडिशा की आपदा प्रबंधन तकनीक की तारीफ संयुक्त राष्ट्र तक होती रही है।

हाल ही में ओडिशा में आए फणि तूफान से निपटने के लिए सरकार द्वारा की गई व्यवस्था के चलते काफी मात्रा जान-माल को बचाया जा सका था। ऐसे में गुजरात के मुख्य सचिव जे एन सिंह ओडिशा के मुख्यमंत्री तथा मुख्यसचिव के साथ इसे लेकर चर्चा की है। आपातकालीन परिस्थिति में किस प्रकार के कदम उठाए जाएंगे सिंह ने ओडिशा सरकार से विस्तार से जानकारी ली है। यहां उल्लेखनीय है कि गुजरात को पोरबंदर और माहुआ तट में 13 जून को तड़के वायु चक्रवात 140 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया है। गृहमंत्री अमित शाह ने उच्चस्तरीय बैठक भी की है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.