Move to Jagran APP

सावधान रोड रोमियो: महिलाआें की सुरक्षा के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने किये खास इंतजाम

ओडिशा में लड़कियों व महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार को रोकने के लिए 30 अनुष्ठान से 246 युवतियों को एसपीओ अर्थात विशेष पुलिस अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया गया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 10:56 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 10:56 AM (IST)
सावधान रोड रोमियो: महिलाआें की सुरक्षा के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने किये खास इंतजाम
सावधान रोड रोमियो: महिलाआें की सुरक्षा के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने किये खास इंतजाम

भुवनेश्वर, जेएनएन। राजधानी भुवनेश्वर में रास्तों के किनारे या फिर कॉलेज के सामने लड़कियों व महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार या फिर कमेंट मारने वालों की अब खैर नहीं है क्योंकि कमिश्नरेट पुलिस ने इन पर लगाम लगाने के लिए 30 अनुष्ठान से 246 युवतियों को एसपीओ अर्थात विशेष पुलिस अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया है। ये विशेष महिला अधिकारी केवल रोड रोमियो पर ही निगरानी नहीं रखेंगी बल्कि फेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप पर भी इनकी पैनी नजर होगी।

prime article banner

ऐसे में सोशल मीडिया पर अश्लील भाषा में टिप्पणी करने या फिर किसी भी प्रकार से लड़कियों या महिलाओं को परेशान करना उक्त व्यक्ति को न सिर्फ भारी पड़ेगा बल्कि उसकी गिरफ्तारी भी संभव है। स्कूल कॉलेज की छात्राएं तथा कर्म क्षेत्र में नियुक्त महिलाओं को रोड रोमियो के अत्याचार से बचाने के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने यह कदम उठाया है। इन विशेष पुलिस अधिकारियों को 3 महीने के लिए पुलिस की ही तरह क्षमता प्रदान की गई है। इस कार्यक्रम की सफलता के बाद इनकी समय को और बढ़ाया जा सकता है।

कमिश्नरेट पुलिस के 12 में प्रतिष्ठा दिवस के मौके पर शुरू की गई इस नई व्यवस्था को पुलिस डीजी अभय ने शुभारंभ किया है। कमिश्नरेट पुलिस सम्मेलन कक्ष में आयोजित विशेष कार्यक्रम में 246 छात्राओं को एसपीओ के तौर पर नियुक्ति दिए जाने के संदर्भ में पुलिस डीजी ने कहा कि कमिश्नर पुलिस ने पहली बार या व्यवस्था शुरू की है। कई बार ऐसा होता है कि पुलिस के पास अपराध की खबर ही नहीं पहुंचती या फिर जब तक खबर पहुंचती तब तक अपराधी फरार हो जाते थे। अत्याचार का शिकार हुई महिलाएं मानसिक दबाव में रहने को मजबूर हो जाती थी। इससे अपराधियों का साहस बढ़ रहा था अब ऐसी घटनाओं पर विशेष पुलिस अधिकारी नजर रखेंगी या फिर अत्याचार का शिकार होने वाली महिलाएं इनके जरिए सीधे पुलिस के पास पहुंच पाएंगी।

पुलिस कमिश्नर सुधांशु षडंगी ने कहा कि पुलिस के पास तीसरी आंख नहीं होती है। ऐसे में कहां क्या हो रहा है उसकी जानकारी रखना संभव नहीं हो रहा था। अब ये विशेष पुलिस अधिकारी कमिश्नरेट पुलिस की आंख व कान के तौर पर काम करेंगी। इन्हें अपराधियों को गिरफ्तार करने की भी क्षमता प्रदान की गई है। शहरी पुलिस कानून के तहत उन्हें क्षमता दी गई हैं। बहुत जल्द इन्हें एक व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल किया जाएगा।

इस अवसर पर इन सभी विशेष पुलिस अधिकारियों को एक जर्सी प्रदान की गई है। वीमेन एम्पावरमेंट फार जेंडर सिंसिएटिव पुलिसिंग कार्यक्रम के जरिए यह व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था सफल हो जाने के बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जा सकता है। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर संजय सिंह, ट्रैफिक डीसीपी सागरिका नाथ प्रमुख उपस्थित थे।

Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार नहीं दिखेगी महाराष्ट्र की झांकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.