जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलाजी (आइसीटी) आइओसी ओडिशा कैंपस के प्रथम बैच की पढ़ाई शुक्रवार से शुरू हो गई है। पहले चरण में इस शिक्षानुष्ठान में केमिकल इंजीनिय¨रग, पेट्रोकेमिकल, टेक्सटाइल, पलीमर, खाद्य एवं शक्ति प्रयुक्ति आदि विषयों पर शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा केमिकल इंजीनिय¨रग में पांच वर्षीय एमटेक पाठ्यक्रम के साथ पीएचडी कार्यक्रम भी शुरू किया गया है।

केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने इस अनुष्ठान के प्रथम शिक्षा वर्ष का शुक्रवार को शुभारंभ करते हुए कहा कि आइसीटी-आइओसी ओडिशा कैंपस को बनाने में करीब 400 करोड़ रुपया खर्च होगा है।

सदर मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य सरकार ने तमिलनाडु के एक निजी संस्था को करीबन 30 एकड़ जमीन दिया है, ऐसे में आइसीटी-आइओसी ओडिशा कैंपस के लिए राज्य सरकार 100 एकड़ जमीन भुवनेश्वर या इसके आस-पास जगहों पर मुफ्त दे। यह एक उच्च स्तरीय शिक्षा एवं अनुसंधान अनुष्ठान है, ऐसे में राज्य सरकार को इसे प्रमुखता से लेते हुए जमीन मुहैया कराने के लिए केंद्रीय मंत्री प्रधान ने अनुरोध किया है। इस ईधन का प्रयोग कर देहरादून से पहला जेट विमान सफलता के साथ उड़ान भरा है। व‌र्ज्य वस्तु को रिसाइक्ल करने के लिए एक प्रयोगशाला भी भुवनेश्वर में अनुष्ठान मं खोला गया है। इसके साथ ¨लगराज मंदिर मौजूद बिंदुसारग के व‌र्ज्य वस्तु से बिजली तैयार करने के एक प्रोजेक्ट निर्माण के लिए आइसीटी-आइओस की तरफ से स्थानीय अधिकारियों के साथ चर्चा करने के लिए भी केंद्रीय मंत्री ने सलाह दी है। कहा कि इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तालचेर में 13000 करोड़ रुपये से निíमत होने जा रहे कोयला से गैस उत्पादन प्रोजेक्ट तथा खाद कारखाने का शिलान्यास करेंगे। चिलिका में जल विमान बंदरगाह प्रोजेक्ट निर्माण प्रसंग पर शासक दल की टिप्पणी पर प्रधान ने कहा कि किसी के सीमित ज्ञान पर हम टिप्पणी करना नहीं चाहते हैं। प्रधान ने कहा कि चिलिका में जैव पर्यावरण संतुलन खराब नहीं होना चाहिए। राज्य सरकार यदि राजनीतिक उद्देश्य से ओडिशा के पर्यटन मार्ग का अवरोध करना चाहती है तो उन्हें इसका जवाब देना होगा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिष्ठान के कुलपति प्रो. जीडी यादव, भुवनेश्वर कैंपस के निदेशक प्रो. भास्कर थोराट एवं भारतीय तेल निगम के अध्यक्ष संजीव ¨सह प्रमुख उपस्थित थे।

Posted By: Jagran