Move to Jagran APP

महाप्रभु की रथयात्रा में हर नजर पर रहेगी नजर

इसमें रथयात्रा के दौरान पुरी शहर एवं इसके आसपास इलाके में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 127 प्लाटून पुलिस बल नियोजित करने का निर्णय लिया गया।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 01:42 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 01:42 PM (IST)
महाप्रभु की रथयात्रा में हर नजर पर रहेगी नजर
महाप्रभु की रथयात्रा में हर नजर पर रहेगी नजर

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। महाप्रभु श्री जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा 25 जून को है। इसके मद्देनजर गुरुवार को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) कुंवर बृजेश सिंह की अध्यक्षता में पुलिस अधिकारियों की प्रशिक्षण बैठक  आयोजित की गई। इसमें रथयात्रा के दौरान पुरी शहर एवं इसके आसपास इलाके में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 127 प्लाटून पुलिस बल नियोजित करने का निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

इस साल 12 एसपी, 25 अतिरिक्त एसपी, 68 डीएसपी, 136 इंस्पेक्टर एवं 646 सब इंस्पेक्टर रथयात्रा के समय विभिन्न जगहों पर सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। रथयात्रा के समय पुलिस कर्मचारियों को मोबाइल फोन के प्रयोग पर इस साल पाबंदी रहेगी। इस साल पहली बार ओडिशा स्पेशल आम्र्ड फोर्स (ओएसएएफ) की तीन कंपनियां भी सुरक्षा में लगाई जाएंगी।

इसके अलावा डाग, बम स्क्वायड सुरक्षा व्यवस्था के साथ श्रीमंदिर के साथ बड़दांड, शहर के सभी प्रवेश मार्ग एवं महत्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी। बंगाली की खाड़ी में सुरक्षा के लिए कोस्टगार्ड की टीम के जरिये किसी भी प्रकार कि गतिविधि पर पैनी नजर रखने का भी निर्णय बैठक में लिया गया है। आकाश मार्ग से लेकर समुद्र मार्ग एवं भू स्थल पर किस प्रकार से भक्तों को सुरक्षा दी जाएगी, खुद डीजीपी ने घंटों तक वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंथन किया।

उल्लेखनीय है कि 25 जून को होने वाली महाप्रभु श्री जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा में किसी भी प्रकार की आतंकी गतिविधि या फिर अप्रियकर स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने पूरे दमखम से तैयारी कर रहा है।

कटक में महिलाएं खींचेंगी सुभद्रा का रथ

महाप्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए कटक में तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हरिपुर दोलमुंडाई व चांदनी चौक में तीनों रथ तैयार हैं। रानीहाट एवं बादामबाड़ी में भी रथ खींचा जाएगा। चांदनी चौक व दोलमुंडाई में हजारों की संख्या में श्रद्धालु रथ खींचते हैं। इसे लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है। पुरी की तर्ज पर कटक में भी चतुर्धा र्मूित को पूजा-अर्चना एवं पहंडी बिजे के बाद रथ खींचा जाता है। चांदनी चौक में सुभद्रा के रथ को केवल महिलाएं खींचती हैं जबकि हरिपुर दोलमुंडई

में रथ को सेमीनारी चौक में मुसलिम लोग स्वागत करते हैं और उन्हें फूल चढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें: अब बलभद्र के रथ में गड़बड़ी, होगी जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.