राउरकेला, जागरण संवाददाता। ओडिशा के राउरकेला जिले के राजगांगपुर के डेली मार्केट में रहने वाली कृतिका अग्रवाल साइबर ठगी की शिकार हो गई। साइबर ठगों ने उसके अकाउंट से 98,897 रुपये निकाल लिए। घटना 17 जनवरी की है। इस संबंध में सोमवार को थाने में शिकायत होने के बाद राजगांगपुर पुलिस ने एक मामला दर्ज कर घटना की जांच शुरू की है।

कृतिका ने बताया है कि उन लोगों ने उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के नोवा हैंडीक्राफ्ट से कुछ सामान मंगाया था। इसके लिए उन्होंने पांच जनवरी को 8710 रुपये का भुगतान भी किया था। इसके बाद कोरियर सर्विस से उनका सामान भेजा गया।

राजगांगपुर में डिलीवरी सुविधा नहीं होने के कारण उन्हें उक्त सामान को राउरकेला में पिकअप करना था। कृतिका का भाई भेषज पटेल अस्पताल में भर्ती होने के कारण वह पार्सल की डिलीवरी अस्पताल में लेना चाह रहा था। इस कारण उन्होंने कोरियर के टोल फ्री नंबर को फोन कर डिलीवरी को अस्पताल में लेने की पेशकश की थी।

एक अनजान कॉल और लग गई चपत

इसके बाद एक अनजान नंबर से उनके मोबाइल पर फोन आया। उनसे कहा गया कि उक्त जगह में डिलीवरी के लिए पांच रुपये का चार्ज लगेगा। इसके लिए कॉल करने वाले व्यक्ति ने एक एपीके फाइल अन्य एक वाट्सएप नंबर उनके मोबाइल में भेजा। उक्त फाइल को खोलकर पांच रुपये ट्रांसफर करने, डिलीवरी का नया पता लिखाने तथा एक अन्य मोबाइल नंबर पर कॉल करने को कहा गया। लेकिन ट्रांजेक्शन फेल होने के कारण उन लोगों ने कोरियर ऑफिस जाकर अपना पार्सल ले लिया था। उस दिन तो कुछ नहीं हुआ, लेकिन इसके दूसरे दिन उनके अकाउंट से ऑटोमेटिक 9 ट्रांजेक्शन हुए तथा कुल 98 हजार 897 रुपये निकाल लिए गए, जबकि उन्होंने किसी के साथ कोई ओटीपी भी किसी से शेयर नहीं किया था। पुलिस इस संबंध में मामला दर्ज कर घटना की जांच कर रही है।

Edited By: Yashodhan Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट