Move to Jagran APP

Rahul Gandhi in Odisha: चौकीदार चोर है तो नवीन पटनायक रिमोट कंट्रोल- राहुल गांधी

Rahul Gandhi Visit Odisha भवानीपाटना में राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरूआत ओड़िआ भाषा में आपण मानो जुहार के साथ करते हुए एक बार फिर नवीन पटनायक व प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोला।

By BabitaEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 02:24 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 02:24 PM (IST)
Rahul Gandhi in Odisha: चौकीदार चोर है तो नवीन पटनायक रिमोट कंट्रोल- राहुल गांधी
Rahul Gandhi in Odisha: चौकीदार चोर है तो नवीन पटनायक रिमोट कंट्रोल- राहुल गांधी

भुवनेश्वर, जेएनएन। Rahul Gandhi Rally in Odisha कलाहाण्डी जिला के भवानीपाटना में आयोजित कांग्रेस की एक जनसभा में जय मां मणिकेश्वरी से राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरूआत ओड़िआ भाषा में आपण मानो जुहार के साथ करते हुए एक बार फिर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एवं प्रधानमंत्री मोदी पर सीधा हमला बोला। राहुल ने एक तरफ जहां लोगों से कई लुभावने वादे करते हुए कहा कि हम जो कहते हैं वह करके दिखाते हैं तो वहीं दूसरी तरफ एक फिर चौकीदार चोर है एवं नवीन पटनायक रिमोट कंट्रोल की बात कही। चौकीदार कहता है कि ओडिशा के किसानों का कर्जा माफ नहीं होगा, रिमोट कंट्रोल कहता है जी किसानों का कर्जा माफ नहीं होगा। 

loksabha election banner

राहुल गांधी ने कहा कि हमने दो दिन में तीन राज्य छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में किसानों का कर्जा माफ करके दिखा दिया है। 2019 में हमारी सरकार बनने के बाद हम आपसे वादा कर रहे हैं कि आपको हम न्यूनतम आय की गारंटी देंगे, जिसे दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है। देश के हर गरीब व्यक्ति को कम से कम आमदनी की गारंटी हम देंगे। सीधा पैसा गरीब के खाते में डालकर कांग्रेस पार्टी दिखा देगी।

राहुल ने कहा कि नवीन पटनायक ने आपको भ्रष्टाचार दिया, चिटफंड दिया तो मोदी ने आपका राफेल घोटाला दिया, नोटबंदी कर आपकी जेब से पैसा छीनकर नीरव मोदी अनिल, अंबानी जैसे उद्योगपतियों को दे दिया है। हमारी सरकार बनती है तो फिर धान का समर्थन मूल्य छत्तीसगढ़ में प्रति क्विंटल 2500 रुपया मिल रहा है हम आपको 2600 रुपया प्रति क्विंटल देंगे, टाटा की जमीन आपको वापस करके देंगे। दुनिया की कोई शक्ति न्‍यूनतम आय की गारंटी को रोक नहीं सकता है। 15 लाख रुपया देने जैसा वादा मैं नहीं करता, दो करोड़ रोजगार देने का वादा नहीं कर रहा हूं। नवीन और मोदी ने आपसे सिर्फ छीनने का काम किया है। बजट में ताली बजायी कि हमने बड़ा अच्छा काम किया क्या किया देश के किसानों को दिन के साढ़े तीन रुपये दिया। किसान के एक एक परिवार को दिन के साढ़े 17 रुपये देकर भाजपा इसे ऐतिहासिक काम मान रही है। 

 15 लोगों का साढ़े तीन लाख करोड़ मोदी माफ कर सकते हैं मगर किसानों का कर्जा नहीं राहुल ने प्रधानमंत्री पर सीधा हमला करते हुए कहा कि आपसे मनरेगा छीन लिया। यूपीए सरकार देश में मनरेगा चलाने के लिए 35 हजार करोड़ रुपये सालाना खर्च कर रही थी। नरेन्द्र मोदी ने 10 मनरेगा का पैसा 15 लोगों के जेब में डाल दिया। हर राज्य में किसान कहता है कि हमारा कर्ज माफ कीजिए। साढ़े तीन लाख करोड़ रुपया 15 लोगों का कर्जा माफ मोदी जी कर सकते हैं मगर किसानों का कर्जा माफ भाजपा की सरकार या नवीन पटनायक की सरकार नहीं कर सकती है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में हमने अपने भाषण में कहा था 10 दिन के अन्दर किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा, हमारी सरकार ने इन राज्यों में दो दिन में किसानों का कर्ज माफ करके दिखा दिया है। जल जमीन जंल पर आपका अधिकार है, भाजपा ए​वं बीजद आपके अधिकार छीनना चाहती हैं।

कांग्रेस करेगी आपके अधिकार की रक्षा 

आदिवासी भाइयों से कहा कि मैं आपको सीधे बताना चाहता हूं। आपकी भाषा है, आपका जल है एवं आपका जंगल आपसे जुड़े हुए हैं। दिल्ली में जब हमारी सरकार थी तब हमने जल, जमीन जंगल पर आपको हक देने का काम हमने किया। आदिवासियों को उनकी जमीन वापस देनी है। छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश में यह काम शुरू हो गया है। टाटा की फैक्ट्री बननी थी, हमने साफ लिख दिया था कि आदिवासियों को बाजार रेट से चार गुना पैसा मिलेगा। आदिवासियों से बिना पूछे उनकी जमीन नहीं ली जाएगी। यदि जमीन ली गई या आदिसियों ने जमीन दी तो पांच साल के अन्दर फैक्टरी नहीं बननी चाहिए अन्यथा आदिवासियों को जमीन वापस कर दी जाए। टाटा की फैक्ट्री बननी थी। हजारों करोड़ रुपये की कंपनी है, पांच साल में फैक्टरी नहीं बनी। छत्तीसगढ़ सरकार ने उक्त जमीन को आदिवासियों को वापस दे दिया। नवीन पटनायक एवं भाजपा के लोग आपकी जमीन छीनना चाहते हैं। कांग्रेस पार्टी आदिवासियों की जमीन की रक्षा करेगा। आपका हक जल जमीन जंगल का रक्षा करने का काम कांग्रेस करेगी। नियमगिरी की लड़ाई में मैं आपके साथ खड़ा रहा। 

हमने आपको मनरेगा दिया, मोदी ने उसे खत्म किया

हमने आपको मनरेगा दिया, मोदी ने उसे खत्म किया, आदिवासी बिल दिया मोदी ने उसे भी खत्म किया, जो भी हमने आपकी मदद को दिया मोदी ने उसे खत्म कर दिया। राहुल ने दान माझी के मुद्दे को भी उठाया, राहुल ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज बना, नवीन पटनायक ने कुछ नहीं बोला। नवीन ने आपसे छीनने का काम किया है। किसी भी प्रदेश में जाइए आदिवासी युवा रोजगार ढूंढ़ते मिल जाएंगे। ओड़िशा में रोजगार नहीं मिल सकता है, यहां केवल आपकी जमीन छीनी जा सकती है आपका जंगल छीना जा सकता है। आदिवासियों को शिक्षा चाहिए, आपको शिक्षा नहीं मिलती है। ऐसा ओड़िशा हमें नहीं चाहिए। आदिवासियों को शिक्षा मिलनी चाहिए। यूनिवर्सिटी कालेज में जगह मिलनी चाहिए। ऐसा हिन्दुस्तान ऐसा ओड़िशा हम आपके साथ मिलकर बनाना चाहते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.