Move to Jagran APP

अपने स्कूल और हास्टल पहुंच आत्म विभोर हुई राष्ट्रपति, अपने कमरे में भी गई, जहां गुजारे थे चार साल

Draupadi Murmu Odisha Visit राष्ट्रपति ने 8वीं से 11वीं कक्षा तक की थी पढ़ाई इसी स्‍कूल में की थी। महामहिम छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम देख मंत्रमुग्ध हो गई और उनके साथ फोटो खिंचवायी। छात्राओं को मेहनत से पढ़ाई कर आगे बढ़ने का दिया गुरूमंत्र।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapPublished: Fri, 11 Nov 2022 02:20 PM (IST)Updated: Fri, 11 Nov 2022 02:20 PM (IST)
अपने स्कूल और हास्टल पहुंच आत्म विभोर हुई राष्ट्रपति, अपने कमरे में भी गई, जहां गुजारे थे चार साल
Draupadi Murmu Odisha Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने अपने स्‍कूल और हास्‍टल का दौरा किया

भुवनेश्वर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Draupadi Murmu Odisha Visit: दो दिवसीय ओडिशा दौरे पर आयी देश की प्रथम नागरिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु अपना दो दिवसीय दौरा सम्पन्न कर वापस लौट गई हैं। इससे पहले राष्ट्रपति ने अपने दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को राजधानी भुवनेश्वर में मौजूद यूनिट दो बालिका उच्च विद्यालय एवं हास्टल पहुंचकर आत्मविभोर हो गई।

loksabha election banner

राष्ट्रपति हास्टल के उस कमरे में भी गई जिसमें रहकर उन्होंने कभी पढ़ाई किया करती थी। इसके साथ ही वह उस खाट पर भी बैठी जिस पर बैठकर वह पढ़ा करती थी। इस अवसर पर राष्ट्रपति को ऐडमिशन रजिस्टर राष्ट्रपति को स्कूल की तरफ से दी गई।

आदिवासी छात्रावास में रहती थी मुर्मु

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 1970 से 1974 तक 8वीं से 9वीं कक्षा की पढ़ाई भुवनेश्वर यूनिट दो बालिका उच्च विद्यालय में की हैं। राष्ट्रपति इस दौरान आदिवासी छात्रावास में रहती थी। ऐसे में राष्ट्रपति के दौरे से छात्रावास के साथ ही स्कूल के छात्राओं से लेकर शिक्षक शिक्षिकाओं में खुशी की लहर दौड़ गई। राष्ट्रपति के आगमन से पहले स्कूल को पूरी तरह से सजा संवार दिया गया था।

हास्‍टल में उनके कमरे को भव्‍य तरीके से सजाया गया

हास्टल में जिस कमरे में रहकर राष्ट्रपति पढ़ाई करती थी, उस कमरे को भव्य तरीके से सजाया संवारा गया था। स्कूल प्रधानाचार्य का कहना है कि इस कमरे को संरक्षित रखा गया है। इसमें अब अन्य किसी छात्र को नहीं रखा जाता है। केवल कमरे खोलकर ठाकुर की पूजा की जाती है और फिर कमरे को बंद कर दिया जाता है। राष्ट्रपति यहां पहुंचने के बाद अपने उस खाट पर भी बैठी जिस पर रहकर वह पढ़ाई करती थी।

स्‍टेज पर जाकर छात्राओं संग खिंचवायी फोटो

राष्ट्रपति ने छात्राओं से बात की उन्हें मेहनत से पढ़ाई करने का सुझाव दिया। छात्राओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखकर वह इतना मंत्रमुग्ध हुई कि खुद स्टेज पर जाकर छात्राओं के साथ फोटो खिंचवायी। उन्होंने इस पर स्कूल परिसर में पौधा लगाया। गौरतलब है कि राष्ट्रपति जैसे ही अपने स्कूल भुवनेश्वर यूनिट दो बालिका उच्च विद्यालय पहुंची, छात्राओं ने बैंड बजाकर संथाली नृत्य के जरिए उनका का स्वागत किया। छात्राओं को राष्ट्रपति ने कहा आप सब अच्छी हैं और आपका नृत्य भी अच्छा रहा।

तपोवन हाई स्कूल का किया दौरा

इससे पहले राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने खंडगिरी के तपोवन हाई स्कूल (Tapovan High School) का दौरा किया। यहां मदर टेरेसा कक्षा में गई और यहां पर स्कूल के छात्रों के साथ बातचीत की। छात्रों से कुछ सवाल पूछा और उन्हें अपनी जीवनी के बारे में भी बताया कि किस प्रकार उस समय कच्चे मकान हुआ करते थे और पढ़ाई के इतने साधन भी नहीं होते थे।

राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी प्रेरणा मेरी जेजे मां थी। जब मैं पढ़ रही थी तब हमें देश विदेश की खबर नहीं मिलती थी। हालांकि वह पढ़ाई के लिए मुझे लगातार प्रेरित करती थी। मेहनत से पढ़ाई करेंगे तो आप निश्चित रूप से आगे बढ़ेंगे।

वहीं तपोवन हाईस्कूल की प्रधान शिक्षक ने कहा कि 4 नवम्बर को हमें खबर मिली कि राष्ट्रपति महोदय यहां आने वाली हैं। इसके बाद से हम तैयारी में लग गए थे। राष्ट्रपति को अपने स्कूल में पाकर हम खुद को धन्य मान रहे हैं। वह एक सामान्य नागरिक के हिसाब से स्कूल में पहुंची और स्कूल के शिक्षकों एवं छात्रों के साथ बात की।

यह भी पढ़ें -

Draupadi Murmu in Odisha: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की बचपन की यादें हुईं ताजा, 13 सहपाठिनियों से की मुलाकात

ओडिशा दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, कहा- अपनी मिट्टी की सुगंध का आनंद कुछ अलग ही होता है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.