जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Coronavirus: केंद्र सरकार ने पूरे देश के लिए कोविड टीका प्रदान करने को 50 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। लोगों को टीका मुफ्त दिया जाएगा। बिहार में चुनाव हो रहा इसका मतलब यह नहीं है कि कोविड टीका केवल बिहार के लिए तैयार किया जा रहा है। कोविड टीका पूरे देश के लिए तैयार हो रहा है। यह बात केंद्रीय मंत्री प्रताप षडंगी ने बालेश्वर में मीडिया से बात करते हुए कही। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 26 सितंबर को सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने भारत के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त में कोरोना टीका तैयार करने के लिए केंद्र सरकार से 80 हजार करोड़ रुपये खर्च के लिए तैयार रहने की बात कही थी। इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से उन्होंने कोई सलाह नहीं मांगी थी।

29 सितंबर को केंद्र के स्वास्थ्य विभाग के सचिव राजेश भूषण ने कहा था कि सभी के लिए कोविड टीका प्रदान करने व इसके लिए कितना खर्च आएगा इस हेतु नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन का गठन किया गया है। इस ग्रुप की पांच बैठक हो चुकी है। इस बैठक में भारत के सभी नागरिकों को टीका प्रदान करने की बात हो चुकी है। इसके लिए जो भी खर्च होगा वह राशि वहन करने की बात केंद्र सरकार ने कही है। ऐसे में कोविड का टीका तैयार करने के लिए भारत सरकार ने जो निर्णय लिया है। उसमें ओडिशा सरकार के मुख्यमंत्री या फिर मंत्री की कोई भी भूमिका नहीं है।

कोरोना से मुकाबले के लिए बालेश्वर जिले को केंद्र सरकार ने 922 करोड़ रुपये दिए हैं। इसमें से कितना पैसा खर्च हुआ है, यह कहां खर्च हुए उसके बारे में अगर राज्य के मंत्री राजा स्वांई अपने विचार रखते तो बेहतर होता। ओडिशा सरकार और मंत्री राजा स्वांई पर हमला बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जनसंख्या के अनुपात से ओडिशा में सभी लोगों को यह टीका प्रदान करने के लिए 1666 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के साथ ओडिशा सरकार द्वारा पांच करोड़ रुपये का जो करारनामा करने की बात मंत्री राजा स्वांई ने कही है, वह टीका के लिए है या फिर टीका देने के समय जो रूई लगती है, उसके लिए है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस