Move to Jagran APP

रक्षक से भक्षक बने ये पुलिसकर्मी न घर के रहे न घाट के, जेल के साथ नौकरी से भी धोना पड़ा हाथ

भुवनेश्‍वर में प्रेम प्रसंग से लेकर नशा कारोबार तक पुलिस की संपृक्ति चिंताजनक दूसरी पत्‍नी को प्रताड़ित कर फंस गए हवलदार बाबू। जेल की सलाखों के पीछे तो जा ही रहे हैं इन्हें अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा रहा है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 01:57 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 01:57 PM (IST)
रक्षक से भक्षक बने ये पुलिसकर्मी न घर के रहे न घाट के, जेल के साथ नौकरी से भी धोना पड़ा हाथ
पुलिस कर्मचारियों की संपृक्ति प्रशासन के लिए चिंता का सबब बन गई है

भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में प्रेम प्रसंग से लेकर नशा कारोबार तक में कुछ पुलिस कर्मचारियों की संपृक्ति प्रशासन के लिए चिंता का सबब बन गई है। हालांकि रक्षक से भक्षक बनने वाले पुलिस कर्मचारी ना घर के रह रहे हैं ना घाट के। अर्थात ये पुलिस कर्मचारी जेल की सलाखों के पीछे तो जा ही रहे हैं, इन्हें अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा रहा है। ऐसा ही एक और मामला पुन: राजधानी भुवनेश्वर में सामने आया है, जिसमें पुलिस हवलदार को हिरासत में लिए जाने के साथ ही उन्हें नौकरी से भी निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जाने की बात पता चली है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक पहली पत्‍नी को तलाक दिए बगैर दूसरी शादी करना कमिश्नरेट पुलिस के एक कार्यरत हवलदार को महंगा पड़ा है। दूसरी पत्‍नी को प्रताड़ित करने के आरोप में महिला थाना ने धौली थाना में कार्यरत हवलदार सदाशिव स्वांई को हिरासत में लेते हुए उनके खिलाफ 41 सीआईपीसी के तहत नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही सदाशिव के खिलाफ विभागीय कार्रवाई किए जाने की जानकारी भुवनेश्वर के डीसीपी उमाशंकर दास ने दी है।

आरोप के मुताबिक जमीन जायदाद के मामले श्रीलिंगराज पुलिस थाना में फरियाद लेकर पहुंची एक महिला की मुलाकात सदाशिव के साथ हुई थी। सदाशिव ने महिला को न्याय दिलाने का आश्वासन दिया और फिर दोनों में दोस्ती हुई और दोस्ती प्रेम संपर्क में बदल गई। पहले से शादीशुदा सदाशिव ने उक्त महिला से अपनी शादी एवं बच्चे होने की बात छिपाते हुए 2021 जनवरी में शादी कर ली। हालांकि शादी के कुछ ही दिनों बाद महिला को पता चल गया कि सदाशिव शादीशुदा हैं। सदाशिव ने उक्त महिला को प्रताड़ना देना शुरू कर दिया। महिला ने कहा कि सदाशिव की सच्चाई सामने आने के बाद वह विभिन्न प्रकार से प्रताड़ित करने के साथ ही मेरी पिटाई भी करने लगा। इस षडयंत्र में सदाशिव के परिवार वालों का भी हाथ होने की बात महिला ने अपने आरोप में दर्ज कराया है। महिला ने कहा है कि मेरी जमीन को हड़पने के लिए सदाशिव शादी का नाटक रचा था। तीन दिन पहले मेरे ऊपर संघवद्ध तरीके से हमला किया गया। हमला सदाशिव के भाई ने किया था। हमले में घायल होने बाद मैं अस्पताल में भर्ती हुई। अस्पताल से ठीक होने के बाद मैंने महिला थाना में शिकायत करने के साथ ही पुलिस आयुक्त से भी मिलकर शिकायत की थी।

महिला ने न्याय की मांग करने के साथ ही सदाशिव के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग किया है। हवलदार सदाशिव के खिलाफ आईपीसी की धारा 494, 323, 294, 354, 354ए, 376 (2), एवं 24 में मामला दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है। इस संबन्ध में महिला थाना से रिपोर्ट मिलने के बाद हवलदार को नौकरी से निलंबित कर दिए जाने की बात पता चली है।

राजधानी भुवनेश्वर में प्रेम प्रसंग से लेकर नशा कारोबार तक पुलिस की संपृक्ति चिंताजनक है। कभी प्रेम एवं

प्रताड़ना के मामले में पुलिस बाबू सलाखों के पीछे जा रहे हैं तो कभी अपहरण मामले में पुलिस कर्मचारी को पुलिस गिरफ्तार कर रही है। राजधानी में मौजूद प्रत्येक थाना क्षेत्र में कुछ ना कुछ आपराधिक मामले में पुलिस बाबुओं की संपृक्ति सामने आ रही है। हालांकि ये पुलिस बाबू कानून के फंदे से खुद को बचाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं और जेल की सलाखों के पीछे जाने के साथ ही नौकरी से भी हाथ धो रहे है। ऐसे कृत्य करने वाले कुछ ही पुलिस कर्मचारी हैं, जो कि रक्षक के नाम पर भक्षक का काम कर रहे हैं और पूरे पुलिस महकमा को बदनाम कर रहे हैं।

कुछ मामलों में गिरफ्तार होने वाले पुलिस बाबू

1. युवती को शादी की लालच दिखाकर उसके साथ संपर्क रखने एवं बाद में अश्लील वीडियो बनाकर धमकी देने के आरोप में बीएसएफ इन्सपेक्टर मनोज कुमार महाकुड़ को महिला थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

2. युवती के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में स्पेशल सिक्योरिटी बटालियन (एसएसबी) के सिपाही राजेश कुमार दास महिला थाना द्वारा गिरफ्तार

3. उत्तराखंड की युवती को शादी की लालच दिखाकर संपर्क रखने के आरोप में सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में सिग्नल एसआई के तौर पर कार्यरत भुपिंदर कुमार को नयापल्ली थाना पुलिस गिरफ्तार किया था।

4. महिला को शादी की लालच दिखाकर संपर्क रखने के आरोप में नयापल्ली थाना पुलिस ने ओडिशा सेंट्रल आर्मी पुलिस (ओएसएफ) तीसरी बटालियन के राजकिशोर भोई को गिरफ्तार किया था।

5. युवती को शादी की लालच दिखाकर प्रताड़ना देने के आरोप में कैपिटल थाना के एसआई राकेश सामल को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है।

6. प्रेम में विफल होने से युवती को जान से मार देने की धमकी देकर एएसआई सुब्रत ज्ञान रंजन को महिला थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

7. ब्राउन शुगर कारोबार में संपृक्त नयापल्ली थाना के एक एएसआई को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

8. एक महिला का अपहरण एवं दुराचार करने के मामले में पुलिस एवं एसपीएफ कांस्टेबल को शहीद नगर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.