भुवनेश्वर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 22 सितंबर को एक दिवसीय दौरे पर ओडिशा आएंगे। इस दौरे में प्रधानमंत्री के दो महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रमों में शिरकत करने का कार्यक्रम है। इनमें बहुप्रतीक्षित तालचेर में खाद कारखाने का शिलान्यास एवं झारसुगुड़ा एयरपोर्ट का उद्घाटन शामिल है। दोनों कार्यक्रम सरकारी होने के बावजूद राज्य भाजपा प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को लेकर उत्साहित है।

आम चुनाव को अब ज्यादा समय नहीं बचा है ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे का राज्य भाजपा राजनीतिक फायदा लेने का कोई अवसर गंवाना नहीं चाहती है। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के संबंध में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में बताया कि 3 हजार करोड़ रुपये की पूंजी निवेश से स्थापित होने जा रहा तालचेर खाद कारखाना में केवल खाद ही नहीं तैयार की जाएगी बल्कि वैज्ञानिकों के शोध के आधार पर कोयला से गैस तथा अमोनिया एवं यूरिया का भी यहां उत्पादन होगा। इतना ही नहीं वैज्ञानिक प्रक्रिया से मिथानोल का भी उत्पादन किया जाएगा। कोयला से मिथानोल निकलने पर अशोधित तेल आयात को कम किया जा सकेगा और देश की अर्थनीति को बड़ा सहयोग मिलेगा।

प्रधान ने कहा कि राज्य में प्रचुर मात्रा में कोयला मौजूद होने के बावजूद इससे केवल बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। कोयला से गैस, अमोनिया, यूरिया एवं मिथानोल उत्पादन करना मोदी सरकार का बड़ा कदम है। इसी तरह झारसुगुड़ा में प्रधानमंत्री ने नए एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। सामान्य नागरिकों के लिए हवाई सेवा का जो सपना प्रधानमंत्री ने देखा था वह इस सेवा के शुरू होने से साकार होगा। हलांकि प्रधानमंत्री के दौरे का पूरा कार्यक्रम अभी तैयार नहीं हुआ है, मगर सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के भुवनेश्वर पहुंचने पर राज्य भाजपा की तरफ से उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। यहां से हेलिकॉप्टर के जरिए प्रधानमंत्री तालचेर जाएंगे। यहां पर खाद कारखाने का शिलान्यास करेंगे एवं एक सभा को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद हेलिकॉप्टर के जरिए प्रधानमंत्री झारसुगुड़ा जाकर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

यहां भी प्रधानमंत्री सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद झारसुगुड़ा से प्रधानमंत्री का सीधे रायपुर जाने का कार्यक्रम है। केंद्रीय मंत्री प्रधान द्वारा प्रधानमंत्री के दौरे के संदर्भ में सूचना देने के बाद से राज्य भाजपा में उत्साह का माहौल है। पार्टी के नेता सभा के लिए अभी से तैयारी में जुट गए हैं।