Move to Jagran APP

भरतपुर जंगल में आया हाथियों का झुंड, लोगों में दहशत; वन-विभाग सतर्क

Elephant herd in Bharatpur forest भरतपुर जंगल में 10 हाथियों का झुण्ड आने से लोगों में दहशत का माहौल है हालांकि वन विभाग सतर्क हो गया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 08:21 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 08:21 AM (IST)
भरतपुर जंगल में आया हाथियों का झुंड, लोगों में दहशत; वन-विभाग सतर्क
भरतपुर जंगल में आया हाथियों का झुंड, लोगों में दहशत; वन-विभाग सतर्क

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। राजधानी के उपनगरीय भरतपुर जंगल में जंगली हाथियों का झुण्ड घुस आने की खबर से इलाके में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है। पहले से भरतपुर जंगल में 5 हाथियों का झुण्ड देखा गया था, अब फिर से 10 हाथियों का झुण्ड इनसे आ मिला है। स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी वन विभाग को दी है। वन विभाग की ओर से 4 वरिष्ठ अधिकारियों का एक स्क्वार्ड गठन किया गया है जो हाथियों की गतिविधि पर नजर रखे हुए है। जानकारी के मुताबिक चन्दका से गोडिबारी होते हुए हाथियों का यह दल पहले दाशपुर आया वहां से अन्धारुआ होते हुए भरतपुर पहुंचा है। 

loksabha election banner

 गौरतलब है कि पिछले तीन महीने से हाथियों का यह दल आठगड-खुर्दा रेंज के विभिन्न जंगलों में घूम रहा है। सप्ताह भर पहले आठगड रेंज के मेघा इलाके में हाथियों का झुण्ड तीन दिन तक डेरा डाले रहा था। यह झुण्ड लोगों के बागीचे में घुसकर खासा उत्पात मचा रहा है। 

 वन विभाग के अनुसार हाथियों की गतिविधि पर नजररखी गई है और इन्हें वापस जंगल में भेजने का प्रयास किया जा रहा है। लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए वन विभाग ने मौजू दा संकट से उबरने के लिए वन विभाग का सहयोग करें। यहां यह बताना उचित होगा कि चन्दका और डमपडा संरक्षित जंगलों से हाथियों के जनपद की ओर आने की घटना कई बार हो चुकी हैं। पिछले दिनों 2 हाथी अपने झुण्ड से अलग होकर राजधानी के उपनगरीय इलाके में घुस आए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.