Move to Jagran APP

School Reopening News: स्कूल खोलने का अभिभावक संघ ने किया विरोध, कहा- कोरोना फैला तो कौन होगा जिम्मेदार

School Reopening News ओडिशा अभिभावक महासंघ ने सरकार के स्कूल खोलने के निर्णय का विरोध किया है। अभिभावकों का कहना है कि अगर कोरोना और फैल गया तो कौन जिम्‍मेदार होगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 11:29 AM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 11:58 AM (IST)
School Reopening News: स्कूल खोलने का अभिभावक संघ ने किया विरोध, कहा- कोरोना फैला तो कौन होगा जिम्मेदार
School Reopening News: स्कूल खोलने का अभिभावक संघ ने किया विरोध, कहा- कोरोना फैला तो कौन होगा जिम्मेदार

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। स्कूल खोले जाने के निर्णय का राज्य अभिभावक महासंघ ने विरोध किया है। वर्तमान समय में स्कूल खोलने से कोरोना फैलने की सम्भावना है। विदेशों में स्कूलों को खोले जाने को देखकर इस तरह निर्णय लिए जाने का आरोप अभिभावक महासंघ ने लगाया है। महासंघ ने कहा है कि असावधानी के कारण कोरोना फैलता है तो फिर इसके जिम्मेदार कौन होगा। 

loksabha election banner

कोरोना परिस्थिति में आनलाइन क्लास को और मजबूत करने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार को कदम उठाना चाहिए। इसके लिए छात्र-छात्राओं के लिए आनुषंगिक व्यवस्था को अधिक मजबूत करना उचित होगा। ऐसे में केन्द्र सरकार से इस आदेश पर पुन: विचार कर निर्णय को वापस लेने के लिए अभिभावक महासंघ ने मांग की है। आगामी 21 सितम्बर से आंशिक तौर पर शिक्षण संस्थान खोलने की हरी झंडी मिलने के बाद केन्द्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्टैंडर्ड आपरेशन प्रोसिजियोर (एसओपी) जारी किया है। केवल नवम्बर से 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को ही स्कूल जाने की अनुमति दी जाती है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस के साथ 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खोलने की अनुमति दे दी है। अनलॉक-4 के तहत, एसओपी जारी कर दिया गया है। गाइडलाइंन के अनुसार स्कूल जाने के इच्छुक छात्रों को पैरंट्स से लिखित अनुमति लेना आवश्‍यकत होगा। छात्रों के बीच कम से कम 6 फुट की दूरी होनी चाहिए। इसके अलावा फेस कवर और मास्‍क लगाना अनिवार्य किया गया है। क्‍वारंटीन सेंटर बनाये गये स्‍कूलों को खोलने से पहले पूरी तरह सैनिटाइज करवाना होगा। बायोमीट्रिक प्रक्रिया से उपस्थिति नहीं होगी। स्कूल के अंदर भी थोड़ी-थोड़ी देर में सभी को साबुन से हाथ धोना या सैनिटाइज करना आवश्‍यक होगा। स्‍कूल परिसर में इधर-उधर थूकने पर पूरी तरह पाबंदी होगी। बता दें कि सरकार अनलॉक-4 (Unlock-4 Guidelines) में प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल नहीं खोलेगी। छोटे बच्‍चों के लिए ऑनलाइन क्लासेज पहले की तरह ही चलती रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.