भुवनेश्वर, जेएनएन। ओडिशा की चिलका झील में प्रत्येक वर्ष आने वाले प्रवासी पक्षियों की संख्या पहले के मुकाबले बढ़ी है। बालुगां वनखंड के अधिकारी आलोक रंजन ने चिलका झील में हुई पक्षियों की गिनती का ब्यौरा देते हुए कहा कि इस वर्ष यहां कुल 11 लाख से अधिक प्रवासी पक्षियों का आगमन हुआ है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस संख्या में 52 हजार का इजाफा हुआ है। 

बता दें कि पिछले वर्ष चिलका झील में 10 लाख 47 हजार 968 पक्षी आए थे। इस बार यह संख्या 11 लाख 5 हजार को पार कर गई है।  चिलका झील के नलबण में सबसे ज्यादा 4 लाख 6 हजार पक्षी पहुंचे हैं। इस बार नलबण में कुल 102 प्रजाति के पक्षियों का समागम हुआ है। इस चिलका झील साईबेरिया, मध्य एशिया समेत विभिन्न इलाकों से कुल 184 प्रजातियों के पक्षी आये हैं। 

पक्षियों की गिनती के लिए चिलका झील को  सातपड़ा, बालुगां, टांगी और चिलका पांच रेंज में बांटा गया था और 150 से अधिक कर्मचारियों को नियोजित किया गया था। पक्षियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए झील में पावर बोट की जगह देसी नाव का उपयोग किया जा रहा है, क्योंकि पावर बोट की आवाज से पक्षियों की असुविधा हो सकती है। इस वर्ष इन पक्षियों की गिनती बाईना कूलर, कैमरा एवं ब्लॉक प्रणाली से की गयी है। इन पक्षियों की गिनती का कार्य चिलका विकास परिषद (सीडीए) एवं मुंबई के नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के संयुक्त सहयोग से रविवार को संपन्न हुआ है। 

अब मनमाने ढंग से छुटटी नहीं ले पाएंगे अध्यापक, उच्च शिक्षा विभाग को निर्देश

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस