Move to Jagran APP

Odisha Metro: खुशखबरी! ओडिशा में बहुत जल्द दौड़ेगी मेट्रो, कटक, भुवनेश्वर सहित इन रूटों पर चलेगी ट्रेन

Odisha Metro ओडिशा दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा में मेट्रो ट्रेन चलाने की घोषणा की। उन्होंने इसके लिए युद्धस्तर पर डीपीआर तैयार करने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर सीएम ने कहा कि हम एक नए ओडिशा की ओर एक और कदम बढ़ा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Sun, 02 Apr 2023 10:12 AM (IST)Updated: Sun, 02 Apr 2023 10:12 AM (IST)
Odisha Metro: खुशखबरी! ओडिशा में बहुत जल्द दौड़ेगी मेट्रो, कटक, भुवनेश्वर सहित इन रूटों पर चलेगी ट्रेन
ओडिशा में बहुत जल्द दौड़ेगी मेट्रो सीएम पटनायक ने की घोषणा

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर बहुत देश के मेट्रो सेवा वाले शहर में शामिल हो जाएगा। कटक, भुवनेश्वर, खुर्दा, पुरी को जोड़ते हुए मेट्रो ट्रेन चलेगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यह घोषणा की है।

loksabha election banner

पहले चरण में कटक के त्रिशुलिया और भुवनेश्वर एयरपोर्ट के बीच निर्माण कार्य शुरू होगा। राज्य सरकार अपने पैसे से इस परियोजना को शुरू करेगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यह घोषणा की है।

बता दें कि 2019 के आम चुनाव से पहले बीजेडी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में ओडिशा में मेट्रो रेल चलाने का वादा किया था। चुनाव के चार साल बाद मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की और वादा पूरा किया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि यह ओडिशा दिवस के अवसर पर एक नए ओडिशा के गठन के लिए एक नई परियोजना है।

मेट्रो रेल परियोजना त्रिशूलिया में सुभाष बोस पुल के पास से शुरू होगी और वाया नंदनकानन, पाटिया, वाणी विहार, मास्टर कैंटीन रेलवे स्टेशनों से होते हुए हवाई अड्डे तक जाएगी। बाद में इसका विस्तार खुर्दा और पुरी तक किया जाएगा।

डीपीआर तैयार करने के निर्देश

राज्य सरकार ने आवास एवं शहरी विकास विभाग को परियोजना के लिए युद्धस्तर पर डीपीआर तैयार करने के भी निर्देश दिए। इसे एलिवेटेड कॉरिडोर के रूप में लिया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हमेशा लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने का प्रयास कर रहे हैं। इस नई परियोजना की घोषणा के साथ, हम राज्य के लोगों को सर्वश्रेष्ठ मेट्रो सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक नए ओडिशा की ओर एक और कदम बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह न केवल एक उभरते और आकांक्षी ओडिशा के लिए विश्व स्तरीय, पर्यावरण के अनुकूल शहरी परिवहन प्रदान करेगा, बल्कि आर्थिक गतिविधि को भी प्रोत्साहित करेगा और भुवनेश्वर, कटक, पुरी और खुर्दा सहित शहरी क्षेत्रों का विस्तार करेगा। एक आधुनिक और नियोजित शहर क्लस्टर लोगों को आकर्षित करेगा और निवेश, व्यापार, पर्यटन क्षेत्र में बड़े अवसर पैदा करेगा। यह 5-टी नीतियों का उपयोग करके लागू वास्तव में परिवर्तनकारी परियोजना होगी।

मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना, विकास आयुक्त अनु गर्ग, प्रमुख सचिव शहरी विकास जी माथिवाथनन, प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं परिवहन उषा पाढ़ी, फाइव टी सचिव वीके पांडियन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी विभाग के प्रधान सचिव मनोज मिश्रा और पुलिस आयुक्त प्रियदर्शी मिश्रा ने इलाके का दौरा किया। वरिष्ठ अधिकारियों की टीम ने हवाई अड्डे से रेलवे स्टेशन, वाणी विहार, जयदेव विहार, पाटिया और नंदनकानन होते हुए त्रिशुलिया तक की यात्रा की।

बता दें कि राज्य सरकार ने मेट्रो रेल, एमआरटीएस चलाने के लिए पूर्व में फिजिबिलिटी स्टडी कर डीपीआर तैयार की थी। हालांकि, परिवहन विभाग ने इसे खारिज कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.