Move to Jagran APP

ओडिशा के पूर्व डीजीपी का मेल एकाउंट हैक, धमकी के साथ की रुपयों की मांग

ओडिशा के पूर्व डीजीपी का याहू एकाउंट साइबर अपराधियों ने किया हैक पैसे न देने पर उनका व्यक्तिगत डाटा सार्वजनिक करने की धमकी दी और 1.40 लाख रुपये देने की मांग मामला दर्ज।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 08:22 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 08:22 AM (IST)
ओडिशा के पूर्व डीजीपी का मेल एकाउंट हैक, धमकी के साथ की रुपयों की मांग
ओडिशा के पूर्व डीजीपी का मेल एकाउंट हैक, धमकी के साथ की रुपयों की मांग

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा के पूर्व डीजीपी आईपीएस (रिटायर) अधिकारी विपिन बिहारी मिश्र के याहू एकाउंट को साइबर अपराधियों ने हैक कर लिया है। याहू एकाउंट हैक करने के बाद इसे ठीक करने के लिए साइवर अपराधियों ने पूर्व डीजीपी से 1 लाख 40 हजार रुपये ने की मांग की है। रुपये ने देने पर उनके व्यक्तिगत डाटा को सार्वजनिक कर देने की धमकी साइबर अपराधियों ने देने का आरोप पूर्व आईपीएस अधिकारी विपिन बिहारी मिश्र ने लगाया है। मिश्र ने कहा है कि साइ​र हैकर ने धमकी देते हुए कहा है कि 48 घंटे के अन्दर रुपये नहीं दिए तो फिर उनके याहू एकाउंट में मौजूद सभी गुप्त तथ्य को वह सोशल मीडिया में सार्वजनिक कर देगा। 

loksabha election banner

इसके बाद पूर्व डीजीपी ने अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड बदलने के साथ इस संबंध में नयापल्ली थाना में लिखित शिकायत की है। आईपीसी की दफा 385, आईटी एक्ट 66(सी) दफा में एक मामला (191 बटा 20) के तहत मामला दर्ज किया है। मामले की जांच कर रहे थाना अधिकारी अरूण कुमार स्वांई ने साइबर विशेषज्ञों की मदद ली है। 

आरोप के मुताबिक एक साल से अधिक समय से पूर्व डीजीपी ने अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड नहीं बदला था। इसी का फायदा लेकर हैकर ने उनके ईमेल में एक लिंक भेजा था। पूर्व डीजीपी ने इस लिंक को क्लिक किया इसके बाद उनके ईमेल आईडी का पासवर्ड हैक हो गया। हैकर ने उनके व्यक्तिगत डाटा को चोरी करने की बात कही है और इसके लिए उसने 1.40 लाख रुपये की मांग की है।

थाना अधिकारी अरुण कुमार स्वांई ने कहा है कि हैकर बंगलौर से रहने की बात प्राथमिक जांच से पता चली है। इसकी अधिक जांच के लिए साइबर विशेषज्ञों की मदद ली गई है। इस संदर्भ में आईआईआईटी प्रो. देवाशीष जेना ने कहा है कि लोग सोशियल मीडिया में अपने व्यक्तिगत तथ्य दे रहे हैं, जिससे साइवर अपराधी पासवर्ड बनाकर ईमेल आईडी को हैक कर ले रहे हैं। ऐसे में लोगों को व्यक्तिगत तथ्य नहीं शेयर करना चाहिए।

पूर्व डीजीपी मिश्र ने कहा है कि उनके याहू खाते के पासवर्ड को किसी ने चोरी कर लिया है। एकाउंट हैक करने के बाद उसने एक संदेश दिया था। कहा था कि आपका पासवर्ड मेरे पास है। आपका जितना भी कंटैक्ट नंबर है, फेसबुक कंटेक्ट है वह सब अब हमारे पास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.