Move to Jagran APP

ओडिया आईएएफ अधिकारी राउरकेला के चिन्मय पात्र वायु सेना पदक से सम्मानित

भारतीय वायु सेना के एक ओडिया अधिकारी विंग कमांडर चिन्मय पात्र को वायु सेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया गया है। विंग कमांडर पात्र ने नक्सलियों द्वारा घातक हमले के बाद तीन विमान के साथ कैजुअल्टी इवैक्यूएशन (कैस इवैक) मिशन का नेतृत्व किया था।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 02:41 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 02:41 PM (IST)
ओडिया आईएएफ अधिकारी राउरकेला के चिन्मय पात्र वायु सेना पदक से सम्मानित
भारतीय वायु सेना के एक ओडिया अधिकारी, विंग कमांडर चिन्मय पात्र

राउरकेला , जागरण संवाददाता। भारतीय वायु सेना के एक ओडिया अधिकारी, विंग कमांडर चिन्मय पात्र को गणतंत्र दिवस के अवसर पर वायु सेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया गया है। राउरकेला के मूल निवासी पात्र एमआई-17-वी5 हेलीकॉप्टर यूनिट में तैनात हैं। वह छेंड चिन्मय विद्यालय (ईएम), राउरकेला के छात्र थे। 3 अप्रैल, 2021 को ऑपरेशन त्रिवेणी के हिस्से के रूप में, विंग कमांडर पात्र को नक्सलियों द्वारा घातक हमले के बाद तीन विमान के साथ कैजुअल्टी इवैक्यूएशन (कैस इवैक) मिशन का नेतृत्व करने के लिए तैनात किया गया था। इस उच्च जोखिम वाले मिशन में एक अपरिचित नक्सल प्रभावित क्षेत्र में  हेलीकॉप्टर उतरना शामिल था।

loksabha election banner

शुरुआती योजना में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और निकटतम नोडल हेलीपैड के लिए पहले दो हेलीकॉप्टर को उतारने का निर्णय लिया। हवाई रेकी के बाद हेलीपैड पर दो हेलीकॉप्टर उतरा, उन्होंने जमीनी बलों से स्थिति का पुनर्मूल्यांकन किया और आन साइट कैस इवैक के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान की। उन्होंने घटनास्थल पर सहायता प्रदान करने के लिए तीसरे हेलीकॉप्टर के लैंडिंग की योजना बनाई।

मिशन के दौरान, हताहतों की संख्या एक ऐसी साइट पर देखी गई जो पहले से संचार की गई दूरी से कुछ दूरी पर स्थित थी। विंग कमांडर पात्र ने दृश्य संकेत, मित्र सैनिकों की संख्या की उपस्थिति और आस-पास के क्षेत्र के गहन स्कैन के आधार पर हताहतों की निकासी जारी रखने के लिए एक सुविचारित निर्णय लिया।

इसके बाद, उसने चतुराई से खतरे के क्षेत्रों से बचने के लिए युद्धाभ्यास किया और मुठभेड़ स्थल से सटे एक छोटे से बिना तैयारी के क्षेत्र में हेलीकॉप्टर को उतारा। वहां से सात हताहतों को लेकर रायपुर के लिए उड़ान भरी और उसके बाद दूसरे हेलीकॉप्टर को लैंडिंग साइट की ओर जाने को निर्देशित किया।

असाधारण प्रतिबद्धता और दिमाग की चतुर उपस्थिति का प्रदर्शन करते हुए, उनकी त्वरित कार्रवाइयों ने उनकी टीम को 18 हताहतों और 22 नश्वर अवशेषों को घटना स्थल से निकालने में मदद की। उन्होंने घटनास्थल के आसपास के क्षेत्र में लगभग 120 अतिरिक्त सैनिकों को पहुंचाने की भी व्यवस्था की।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्वेच्छा से एक उच्च जोखिम वाले मिशन को स्वीकार करने और निष्पादित करने के परिणामस्वरूप बहुमूल्य जीवन बचाने के लिए, विंग कमांडर पात्र ने असाधारण साहस दिखाया। जिसने जमीनी स्तर पर जवानों के मनोबल को बढ़ाने के रूप में काम किया। मंत्रालय ने आगे कहा, त्रिवेणी में एक अत्यंत प्रतिकूल क्षेत्र में असाधारण साहस और व्यक्तिगत सुरक्षा हेतु उनके कार्य के लिए, विंग कमांडर चिन्मय पात्र को वायु सेना पदक (वीरता) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.