Move to Jagran APP

Odisha Weather Forecast News Update: लगातार बारिश से ओडिशा बेहाल, 150 परिवार पानी के घेरे में

Odisha Weather Forecast Update ओडिशा में भारी बारिश के कारण भद्रक जिले में 150 परिवार पानी के घेरे में खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं नदियां बाढ़ आने की सम्भावना बढ़ी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 10:45 AM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 01:03 PM (IST)
Odisha Weather Forecast News Update: लगातार बारिश से ओडिशा बेहाल, 150 परिवार पानी के घेरे में
Odisha Weather Forecast News Update: लगातार बारिश से ओडिशा बेहाल, 150 परिवार पानी के घेरे में

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के प्रभाव से राजधानी भुवनेश्वर के साथ ही पूरे प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण आम जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लगातार बारिश से एक तरफ जहां नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ भारी बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। मौसम विभाग की माने तो कम दबाव का क्षेत्र वेलमार्क में तब्दील हो गया है और इसके प्रभाव से राजधानी भुवनेश्वर एवं कटक के साथ प्रदेश के 9 जिलों में भारी से भारी होगी। 40 से 45 किमी. की रफ्तार से हवा चलेगी। ऐसे में एक तरफ जहां बालेश्वर जिला होकर प्रवाहित होने वाली जलका नदी खतरे के निशान के ऊपर प्रवाहित हो रही है तो वहीं महानदी एवं ब्राह्मणी नदी में भी बाढ़ की सम्भावन बढ़ गई है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन को अलर्ट रहने को सरकार ने निर्देश जारी कर दिया है। 

loksabha election banner

तीन गांव के 150 परिवार पानी के घेरे में 

मिली जानकारी के मुताबिक भद्रक जिले के बंत ब्लाक को जोड़ने वाले मार्ग पर लगभग दो फुट पानी प्रवाहित हो रहा है। तीन गांव के 150 परिवार पानी के घेरे में आ गए हैं। रेव नदी का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है। सैकड़ों एकड़ जमीन में खड़ी फसल पानी में डूब गई है। गोहिरापदी में रेलवे ब्रीज पर ढाई फुट ऊंचा जल प्रवाहित हो रहा है। 

नदियां खतरे के निशान से ऊपर 

वहीं बालेश्वर जिले के बस्ता ब्लाक देकर प्रवाहित होने वाली जलका नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। नदी के ऊपरी हिस्से रासगोविन्दपुर, मोरड़ा, सुलिआपदा, चित्रडा इलाके में लगातार बारिश होने से नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पार कर गया है। नदी का जलस्तर मथानी में खतरे के निशान 5.05 मीटर है जबकि यहां पर जल स्तर आज सुबह 6 बजे 6.43 मीटर पर प्रवाहित हो रहा था। इससे नदी के निचले हिस्से में बाढ़ की स्थिति बन गई है। 

नौ जिलों में रेड अलर्ट 

उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र वेलमार्क कम दबाव में तब्दील हो जाने से पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। इसके लिए बुधवार को 9 जिलों में भारी से भारी बारिश होने की  रेड चेतावनी जारी की गई है। इन 9 जिलों में सम्बलपुर, सोनपुर, झारसुगुड़ा, बरगड़, बौद्ध, बलांगीर, कालाहांडी, सुन्दरगड़ एवं देवगड़ जिला शामिल है, जहां भारी से भारी बारिश होगी। इन जिलों में भूस्खनल, निचले इलाके में जल जमाव, कच्चे रास्ते एवं घरोंके गिरने की भी सम्भावना जतायी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.