Move to Jagran APP

नवीन के रहते आदिवासियों का विकास नहीं : ओराम

राष्ट्रीय आदिवासी मेला सह प्रदर्शनी परिचय में केंद्रीय आदिवासी कल्याण मंत्री जुएल ओराम ने नवीन सरकार पर सीधा हमला बोला है।

By Edited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 04:12 PM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 09:11 AM (IST)
नवीन के रहते आदिवासियों का विकास नहीं : ओराम
नवीन के रहते आदिवासियों का विकास नहीं : ओराम

भुवनेश्वर, जेएनएनहै। इंस्टीट्यूट फॉर मॉरल एंड कल्चरल ट्रे¨नग फाउंडेशन (आइएमसीटी) एवं सा परिचय प्रमोसंस प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में नगर स्थित प्रदर्शनी मैदान में जारी राष्ट्रीय आदिवासी मेला सह प्रदर्शनी 'परिचय' में केंद्रीय आदिवासी कल्याण मंत्री जुएल ओराम ने नवीन सरकार पर सीधा हमला बोला है।

loksabha election banner

बतौर मुख्य अतिथि रविवार को प्रदर्शनी का अवलोकन करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री ओराम ने कहा कि ओडिशा में 25 प्रतिशत आदिवासियों के विकास के लिए पैसे की कमी नहीं है, नीति का भी अभाव नहीं है, मगर राज्य की नवीन पटनायक सरकार उल्टी सरकार है। यह सरकार आदिवासियों का विकास ही नहीं करना चाहती है। जबकि किसी भी समाज का विकास बेहतर शिक्षा के जरिए ही संभव है, इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रत्येक 20 हजार आदिवासी क्षेत्र के लिए एक एकलव्य मॉडल स्कूल खोलने का निर्णय लिया है, मगर मुख्यमंत्री पटनायक के पास एडवाइजरी बैठाने तक का समय नहीं है।

मोदी सरकार में पूरे देश में आदिवासियों का विकास हो रहा है, मगर ओडिशा में आदिवासियों का विकास नहीं हो पा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब तक राज्य में यह सरकार है आदिवासियों का विकास संभव नहीं है। आइएमसीटी के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. मुरली मनोहर शर्मा ने कहा कि भारत भूमि ही आदिम संस्कृति से भरी पड़ी है। हमें इनसे बहुत कुछ सीखना होगा। वृक्ष पूजन, करमा पूजन, जंगल संरक्षण करना, पशु पक्षियों का पूजन करने को आज पूरी दुनिया मजबूर हो रही है, आदिवासी इसे सदियों से करते आ रहे हैं। हमें इनसे सीखते हुए इनके सामाजिक एवं आíथक जीवन को आगे बढ़ाने के लिए आगे आना होगा।

अतिथि जगदानंद पंडा ने कहा कि आदि जाति ओडिशा के गौरव हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से आदिवासी समाज को कुपोषण से बचाने, शिक्षित करने व जंगल जात द्रव्य का सही बाजार तैयार करने का सुझाव दिया। सत्यव्रत पंडा ने कहा कि आदिवासियों के पैसे से राजधानी भुवनेश्वर का राजमहल ओवरब्रिज तैयार हुआ है, यह सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया है। समारोह में आदिवासी कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। समारोह में बतौर अतिथि बड़बिल म्युनिसिपल्टी के चेयरमैन दिलीप मिश्रा, नीलगिरी की महारानी ज्योत्सना राणी प्रमुख शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.