Move to Jagran APP

Coronavirus vaccine की दूसरी खुराक लेने के बावजूद 20 से अधिक संक्रमित: सभी क्वारंटाइन में

Coronavirus Vaccine कटक के स्वास्थ्य विभाग में 20 से अधिक कर्मचारी वैक्‍सीन कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी खुराक लेने के बावजूद भी संक्रमित पाये गए हैं। हालांकि राहत की बात है कि उनकी हालत अन्‍य रोगियों की तरह गंभीर नहीं है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 02:35 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 02:35 PM (IST)
Coronavirus vaccine की दूसरी खुराक लेने के बावजूद 20 से अधिक संक्रमित: सभी क्वारंटाइन में
20 से अधिक कर्मचारी वैक्‍सीन की दूसरी खुराक लेने के बावजूद कोरोना संक्रमित

कटक, जागरण संवाददाता। कटक के स्वास्थ्य विभाग में कार्य करने वाले करीब 20 से अधिक कर्मचारी वैक्‍सीन की दूसरी खुराक लेने के बावजूद भी कोरोना से संक्रमित हुए है और सभी इस वक्त क्वारंटाइन पर हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि इनकी तबियत अन्य मरीजों की तरह गम्भीर नहीं है और ये सभी के सभी स्वस्थ हैं और खतरे से बाहर हैं, यह सूचना सूत्रों से जानने में आई है। 

loksabha election banner

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कोरोना के दोनों वैक्‍सीन लेने के बावजूद भी 20 से अधिक कोरोना योद्धा संक्रमित हुए हैं। कटक शिशु भवन के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर, एससीबी मेडिकल के एक एसोसिएट प्रोफेसर, हाउस सर्जन, पीजी डॉक्टर, फार्मेसिस्ट स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी इसमें शामिल है। हालांकि राहत की बात यह है कि इनमें से कोई भी ऑक्सीजन नहीं ले रहे हैं। यह सभी पूरी तरह से स्वस्थ हैं और इस वक्त  क्वारांटाइन में है। यह बात एससीबी के एक वरिष्ठ डॉक्टर से पता चली है। 

दूसरी और राज्य की कुछ जगहों पर भी कुछ लोग वैक्‍सीन की दो डोज लेने के बावजूद भी उनकी हालत बिगड़ी है और वह आईसीयू में इलाज करवा रहे हैं। अभी तक वैक्‍सीन की दोनों खुराक लेने के बाद भी 50 से अधिक कोरोना योद्धा इससे संक्रमित हुए हैं। 

जानकारों के मुताबिक, कोरोना के इस दूसरे लहर में लक्षण के बावजूद भी आरटीपीसीआर रिपोर्ट में नेगेटिव रिपोर्ट आ रही है। कुछ नया लक्षण भी देखने को मिल रहा है। वायरस सीने में फेफड़े के अंदर छिपा रहता है जो कि सीटी स्कैन के बाद ही पता चलता है। ऐसे लोग को डाक्टर की सलाह पर इलाज करवाने की जरूरत है। कटक जिले में कोरोना का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। कटक जिले में फिर 251 कोरोना संक्रमित की पहचान सोमवार को हुई है। जिसमें से शहर से 150 और ग्रामीण इलाकों से 101 है। ऐसे में कोरोना को निपटने के लिए कटक जिला प्रशासन की ओर से व्यापक की योजना की जा रही है। 

ग्रामीण इलाकों में चार कोविड सेंटर खोले जाने के लिए भी योजना बनाई है। जिला प्रशासन ने अभी तक बोस कोविड केयर सेंटर में 68 बेड तैयार किए हैंं और वहां पर सोमवार तक 43 कोरोना संक्रमित इलाज करवा रहे थे। ठीक इसी तरह कटक बड़ा मेडिकल के कोविड वार्ड में 43 मरीज आईसीयू में भर्ती है जबकि 93 मरीज बेड पर इलाज करवा रहे हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए एससीबी मेडिकल की ओर से व्यापक व्यवस्था की गई है। डॉक्टर से लेकर चौथी श्रेणी कर्मचारी, पारा मेडिकल स्टाफ को तैनात की गई है। कोरोना को नियंत्रण में करने के लिए कटक जिला प्रशासन मेडिकल की ओर से तमाम कोशिशें जारी है। ऐसे में लोगों को जागरूक रहने के लिए खास तौर पर कोरोना गाइडलाइन को कड़े तौर पर पालन करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से बार-बार अपील की जा रही है। हालांकि शहर में भी नाइट कर्फ्यू बरकरार है। 

 कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए आगामी शनिवार और रविवार से कटक शहर में भी शुरू होगी शट डाउन। शट डाउन उसके चलते निश्चित तौर पर शहर में कोरोना की स्थिति में सुधारने आने की अनुमान लगाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.