Move to Jagran APP

अब गणित का प्रश्नपत्र वायरल

प्रदेश का शासन और प्रशासन लाख कोशिशों के बावजूद मैट्रिक परीक्षा प्रश्न

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 11:25 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 11:25 PM (IST)
अब गणित का प्रश्नपत्र वायरल
अब गणित का प्रश्नपत्र वायरल

जेएनएन, भुवनेश्वर : प्रदेश का शासन और प्रशासन लाख कोशिशों के बावजूद मैट्रिक परीक्षा प्रश्नपत्र को वायरल होने से नहीं रोक पा रहे हैं। यह तीसरी बार है जब शनिवार को गणित का प्रश्नपत्र वायरल हो गया। इससे पहले मातृभाषा और अंग्रेजी का प्रश्नपत्र वायरल हो चुका है।

loksabha election banner

ऐसा भी नहीं है कि सरकार और बोर्ड ने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध नहीं किए है। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल ले जाने पर सख्त पाबंदी लगा रखी है। इसके बावजूद प्रश्नपत्र वायरल होने की घटना को रोका नहीं जा पा रहा है। शनिवार को गणित प्रश्नपत्र परीक्षा के दौरान वायरल हो जाने से परीक्षार्थी एवं अभिभावकों ने सख्त नाराजगी है।

खबर के मुताबिक गणित विषय का सब्जेक्टिव प्रश्नपत्र कालाहांडी जिला के रंगापाली परमानंद हाईस्कूल से वायरल हुआ है। इस बीच माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी गणित का प्रश्नपत्र वायरल होने की घटना को स्वीकार किया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अध्यक्ष जाहान आरा बेगम ने कटक में पत्रकारों को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि आज करीब 11:20 से 11:25 बजे के बजे प्रश्नपत्र वायरल होने के बारे में खबर मिली है। इस मामले की छानबीन शुरू करने से पता चला है कि गणित का सब्जेक्टिव प्रश्नपत्र कालहांडी के रंगापाली परमानंद हाईस्कूल से वायरल हुआ है। इस संदर्भ में तुरंत जिला शिक्षा अधिकारी से बातचीत की गई और कार्रवाई के लिए निर्देश दिया गया। ब्लाक एजूकेशन अधिकारी को भेजकर जिला शिक्षा अधिकारी ने घटना की छानबीन कर बोर्ड को जानकारी दी। इसके बाद बोर्ड की तरफ से स्थानीय थाना में एक मामला दर्ज करने का निर्देश दिया गया। इस मामले में दोषी पाए जाने वाले सेंटर के सुपरिटेंडेंट, इनविजिलेटर एवं रिलीवर को निलंबित कर दिया गया है। हालांकि प्रश्नपत्र को इस तरह से वायरल करना गंदी मानसिकता का परिणाम है। इस तरह की मानसिकता में बदलाव के बाद ही रोका जा सकता है। बोर्ड की तरफ से प्रश्नपत्र वायरल न हो इसके लिए तमाम कदम उठाए गए हैं।

पहले मातृभाषा ओडिया एवं अंग्रेजी का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। मातृभाषा प्रश्नपत्र वायरल होने की घटना के बाद बोर्ड ने प्रश्नपत्र लीक न हो सके इसके लिए सख्त कदम उठाने की घोषणा की थी। उस समय इस मामले में चार सुपरिटेडेंट के साथ कुल सात लोगों निलंबित किया गया था। पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार भी किया था। इसके बावजूद प्रश्नपत्र वायरल घटना पर लगाम नहीं लग पाई और आज फिर गणित का प्रश्नपत्र वायरल हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.