Move to Jagran APP

ओडिशा में कोविड मेडिकल सामग्री लिये खड़े हैं 40 ट्रक, सुध लेने वाला कोई नहीं

ओडिशा में पीपीई किट एवं अन्य कोविड-19 से संबंधित मेडिकल सामग्री लिये लगभग 40 ट्रक पिछले कई दिनों से खड़े हैं लेकिन उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 07:33 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 07:33 AM (IST)
ओडिशा में कोविड मेडिकल सामग्री लिये खड़े हैं 40 ट्रक, सुध लेने वाला कोई नहीं
ओडिशा में कोविड मेडिकल सामग्री लिये खड़े हैं 40 ट्रक, सुध लेने वाला कोई नहीं

भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। पीपीई किट एवं अन्य कोविड-19 से निपटने में प्रयोग होने वाली मेडिकल उपकरण लेकर ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर पहुंचे ट्रक सड़कों के किनारे खुली धूप में खड़े हैं मगर इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। ओडिशा सरकार ने इनकी किट लेने से फिलहाल इनकार कर दिया है। सरकार की तरफ से इस पर निर्णय सोमवार को लिए जाने की बात विश्वस्त सूत्रों से पता चली है। 

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की बढ़ती मांग के बावजूद, पिछले कई दिनों से भुवनेश्वर में ओडिशा स्टेट मेडिकल कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएसएमसीएल) परिसर में लगभग 40 ट्रक फंसे हुए हैं। मेडिकल उपकरण लेकर आने वाले एक कंपनी के प्रवक्ता से जब हमने बात की तो उन्होंने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि हमने ओडिशा स्टेट मेडिकल कॉरपोरेशन लिमिटेड से पुष्टि के बाद पीपीई किट यहां भेजी गई हैं। जुलाई के महीने तक हमें आर्डर उपलब्ध करवाना था, मगर मई महीने में ही ओएसएमसीएल डिलीवरी ऑर्डर स्वीकार नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं के पीपीई किट लेकर आने वाले सभी ट्रक गोदाम के बाहर फंसे हुए हैं।

जुलाई महीने तक पीपीई किट मुहैया कराने के लिए टेंडर हुआ है, मगर अब 26 मई के बाद से ही पीपीई किट को नहीं लिया जा रहा है। विशेष रूप से ओएसएमसीएल ने 15.7 लाख पीपीई किट, 2.2 करोड़ ट्रिपल-लेयर मास्क, 7.5 लाख एन 95 मास्क, 1.7 करोड़ नाक क्लिप अनुकूलनीय मास्क और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए अन्य गियर की खरीद के आर्डर दिए हैं। 

उत्तराखंड से कोविड-19 मेडिकल उपकरण लेकर आए एक ट्रक के ड्राइवर रोशन लाल ने बताया कि पिछले तीन दिन से मैं ओएसएमसीएल कार्यालय के बाहर अपनी गाड़ी लेकर खड़ा हूं, अन्य जगहों से आने वाले कुछ लोग 5 दिन तो कुछ लोग एक सप्ताह से भी यहीं पर खड़े हैं, मगर ना ही हमारी सामग्री खाली करायी जा रही और ना हीं हमें कोई पूछने आ रहा है। कड़ी धूप एवं बारिश में हम रोड के ऊपर खड़े हैं, मगर किसी ने भी हमारी सुध तक नहीं ली है। कंपनी में फोन करने पर वहां से पहले जवाब आया कि वहीं पर रुके रहो अब वहां से भी कोई फोन नहीं उठा रहा है। 

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रदीप कुमार महापात्र ने कहा है कि इस मामले पर सोमवार को फैसला किया जाएगा। हमारे पास पीपीई किट का पर्याप्त स्टॉक है, इसलिए हमने आपूर्तिकर्ताओं को नहीं लाने के लिए कहा था। जो ट्रक ट्रांजिट पर हैं, वे इस बीच आ गए हैं। हम सोमवार को इस मामले पर कोई निर्णय लेंगे। 

  यहां उल्लेखनीय है कि हाल ही में राज्य सरकार की तरफ से कोविड मेडिकल सामग्री की समय से पहले आपूर्ति के लिए अतिरिक्त कमीशन देने की घोषणा की थी, ऐसे में माना जा रहा है कि इसी कमीशन का खामियाजा अब देश के अन्य राज्यों से मेडिकल सामग्री लेकर आने वाले भुगत रहे हैं। खासकर ट्रकों के ड्राइवर जो भूखे प्यासे गाड़ी खाली होने का बस इंतजार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.