Move to Jagran APP

Coronavirus Odisha: ओडिशा में छह और कोरोना मरीजोंं की हुई पहचान, 24 घंटे के अंदर 13 नये मामले

Odisha Coronavirus News Updateओडिशा में सोमवार सुबह सात नये मामले सामने आये थे और दोपहर में छह और नये मामलों की पुष्टि हुई है राज्‍य में संक्रमितों की संख्‍या 74 हो गयी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 09:31 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 03:59 PM (IST)
Coronavirus Odisha: ओडिशा में छह और कोरोना मरीजोंं की हुई पहचान, 24 घंटे के अंदर 13 नये मामले
Coronavirus Odisha: ओडिशा में छह और कोरोना मरीजोंं की हुई पहचान, 24 घंटे के अंदर 13 नये मामले

भुवनेश्वर, जेएनएन। ओडिशा में आज 24 घंटे के अंदर 13 संक्रमित मरीज पाए जाने की जानकारी राज्य स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ट्वीट कर दी गई है। प्रदेश में पूर्वान्ह के समय जहां सात संक्रमित मरीज की पहचान हुई थी वही दोपहर बाद और छह संक्रमित मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इस तरह से प्रदेश में 24 घंटे के अंदर 13 संक्रमित मरीज मिलने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है। सुबह के समय पाए गए सात संक्रमित मरीजों में से दो बालेश्वर से थे और पांच भद्रक जिले से थे। 

loksabha election banner

 वहीं अपराह्न के समय जिन छह संक्रमित मरीजों की  पहचान हुई है उसमें से 5 जाजपुर जिला से हैं जबकि एक सुंदरगढ़ जिला से है। इस तरह से अब प्रदेश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 74 तक पहुंच गई है। वर्तमान समय में 49 सक्रिय संक्रमित मरीजों का विभिन्न  कोविड अस्पताल में इलाज चल रहा है।  24 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं जबकि एक मरीज की मौत हो चुकी है।

ओडिशा में सोमवार को जिन सात कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है, उसमें से दो संक्रमित बालेश्वर जिले केे हैं। इन दो संक्रमित मरीजों के बारे में नीलगिरी के उप जिलाधीश हरिशचन्द्र जेना ने जानकारी दी है। उप जिलाधीश से मिली सूचना के मुताबिक नीलगिरी के राजबरहमपुर थाना क्षेत्र से एक ढाई साल की बच्ची कोरोना से संक्रमित पायी गई है। इस बच्ची के माता-पिता की रिपोर्ट अभी तक नहीं आयी जबकि उनकी ढाई वर्षीय बच्ची की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है। 

उप जिलाधीश ने बताया है कि 16 अप्रैल को बच्ची का सैंपल लिया गया था। उसकी रिपोर्ट आज पाजिटिव आयी है। संपृक्त परिवार को क्वारेनटाइन में रखा गया है। संपृक्त इलाके को कंटेनमेेंट जोन घोषित कर दिया गया है। उसी तरह से जिले में आज अन्य एक कोरोना संक्रमित मरीज 32 वर्षीय पुरुष है।

गौरतलब है की ओडिशा में कोरोना पॉजिटिव के और सात मामले सामने आये हैं। इस तरह से राज्य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 68 हो चुकी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई है। संक्रमित पाए गए सभी 7 मरीजों की पहचान जारी कर दी है। स्वास्थ्य विभाग के ट्वीट से मिली जानकारी के मुताबिक इन सात संक्रमित पाए गए मरीजों में से 5 भद्रक जिला से हैं जबकि दो बालेश्वर जिले से हैं।

इस तरह से भद्रक में कुल सक्रिय संक्रमित मरीजों की संख्या 8 तक पहुंच गई है जबकि बालेश्वर में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 3 हो गई है। संक्रमित मरीजों का परिचय मिलते ही प्रशासन ने विभिन्न इलाकों को सील कर दिया है।प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमित पहचान किए गए 68 मरीजों में से 24 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि एक मरीज की मौत भी हुई है। 43 सक्रिय मरीजों का विभिन्न अस्पताल में इलाज चल रहा है। प्रदेश में आज तक 10641 नमूने परीक्षण किए गए हैं जिसमें से 10573 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 

 

गौरतलब है कि राज्य में कोरोना की बढ़ती संख्या और भुवनेश्वर के हाट स्पाट होने के कारण भुवनेश्वर नगर निगम ने कहा है कि लॉकडाउन की स्थिति में कोई भी राहत नहीं दी जायेगी। कोरोना का प्रकोप जारी है, इसलिए लगातार समीक्षा की जा रही है। उल्लेखनीय है कि 18 अप्रैल को बालेश्वर में एक मरीज पॉजिटिव पाया गया था। इसे देखते हुए वहां तीन इलाके सील कर दिये गये हैं। वर्तमान तक राज्य में कुल पॉजिटिव की संख्या 68 हो गयी है, जिसमें से 24 लोग स्वस्थ हो गये हैं तथा एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 43 सक्रिय संक्रमित लोगों का विभिन्न अस्पताल में इलाज चल रहा है।

इधर, कल मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए सरपंचों को जिलाधिकारी का पावर दे दिया। कोरोना के खिलाफ लड़ाई को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए यह फैसला किया है। ये अधिकार डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत दिए गए हैं। नवीन पटनायक ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए क्वारेंटाइन एक अहम हथियार है। बाहर से जो भी कोई आ रहा है, उसे 14 दिन सबसे दूर रखना अहम है। इसको ज्यादा बेहतर तरीके से अमल में लाया जा सके,  इसलिए राज्य सरकार ने इस अवधि के लिए सरपंचों के अधिकार जिला कलेक्टर की तरह करने का फैसला किया है। 

लॉकडाउन खत्म होने पर बहुत से लोग राज्य में लौटेंगे। उनके लिए अपना नाम ग्राम पंचायत के रजिस्टर में दर्ज कराके 14 दिन आईसोलेशन में रहना ही होगा। पटनायक ने ये भी कहा कि क्‍वारंटाइन सेंटरों में हर तरह की सुविधा का ख्याल रखा जाएगा साथ ही जो लोग क्वारंटीन रहेंगे, राज्य सरकार उनको दो हजार रुपए नकद भी देगी। पटनायक ने यह भी कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद उनकी सरकार राज्य के बाहर फंसे हुए लोगों की वापसी की व्यवस्था करेगी। पटनायक ने कहा कि ओडिशा में कुल मामलों में कमी आने की मुख्य वजह सभी विदेश से लौटने वाले लोगों का पंजीकरण और उन्हें अनिवार्य तौर पर क्‍वारंटाइन में रखना है।

Coronavirus से मुकाबले के लिए ओडिशा सरकार का बड़ा फैसला, सरपंचों काेे दिया ये खास अधिकार

Accident in Odisha: ओडिशा में दर्दनाक हादसा, पिकअप वैन पलटी, तीन की मौत; नौ घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.