भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। Durga Visarjan 2022: दुर्गा पूजा की तरह मूर्ति विसर्जन के समय भी बारिश ने खलल डाल दिया। राजधानी भुवनेश्वर के विभिन्न पूजा पंडालों में मूर्ति विसर्जन को लेकर पहले जैसा तामझाम नजर नही आया। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण तटीय उड़ीसा के विभिन्न इलाके में लगातार जारी बारिश ने मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम को नीरस कर दिया।

बरसात ने फीका किया माहौल

पूर्व वर्षों में पूजा के उपरांत विसर्जन समारोह को लेकर पूजा पंडालों के कार्यकर्ताओं में विशेष उत्साह देखा जाता था लेकिन इस बार बरसात ने माहौल फीका कर दिया। इस साल कोविड-19 के बाद राजधानी के विभिन्न पूजा पंडालों में आकर्षक साज-सज्जा की गई थी मगर बारिश में आखिर के दो दिन पूजा में बाधा उत्पन्न की।

पंडालों में नहीं घूम सके भक्‍त

खासकर नवमी और दशमी के दिन दुर्गा पूजा पंडालों पर आकर श्रद्धालु काफी निराश दिखाई दिए। रुक-रुक कर हो रही बारिश ने भक्तों के पंडाल घूमने इस कार्यक्रम को बाधित किया। केवल चौपहिया या अन्य सुविधाजनक यातायात की व्यवस्था कर बाहर निकाले श्रद्धालु ही अपनी गाड़ियों में बैठकर पंडाल में मूर्ति दर्शन करने पहुंचे थे।

पंडालों के बाहर व्‍यापारी भी हुए निराश

बारिश के कारण पंडालों के आसपास ठेले और अन्य छोटी मोटी दुकान लगाने वाले व्यापारी भी खासे निराश दिखाई दिए। पूजा की तरह विसर्जन के समय पंडालों द्वारा आकर्षक साजसज्जा कर मूर्तियों को धूमधाम से विसर्जन के लिए ले जाया जाता है, इस बार बारिश के कारण पूजा पंडाल की तरफ से ट्रॉलियों को पॉलिथीन से ढककर मूर्ति विसर्जन के लिए निकाला गया।

युवाओं का बारिश में बरकरार रहा उत्‍साह

फिर भी कुछ उत्साही युवक बारिश में भी नाच-नाच कर देवी दुर्गा को विदाई देते देखे गए। राजधानी में पूजा कमेटी और द्वारा विसर्जन के समय अपने अपने इलाके के पंडालों का भव्य स्वागत किया जाता है इस सिलसिले में उत्तर भुवनेश्वर के विधायक सुशांत राउत एवं भुवनेश्वर महानगर निगम की मेयर सुलोचना दास मुख्य अतिथि के तौर पर चंद्रशेखरपुर मिलन कार्यक्रम में शामिल हुए।

चंद्रशेखरपुर पेट्रोल पंप के पास डिस्ट्रिक्ट सेंटर में आयोजित इस मिलन उत्सव में पटिआ,डमणा, इंजीणा, नंदन बिहार, शैलश्री बिहार, गाडकण, निलाद्री बिहार, गंडरपुर, आदि ईलाके में बने पंडालों से मूर्तियां शामिल हुई।

यह भी पढ़ें -

Raipur Rojgar Mela 2022: 10 अक्‍टूबर को रायपुर में लगेगा बेरोजगारों के लिए मेला, 79 पदों पर होगी भर्ती

Bilaspur Crime: गाली-गलौज करने से किया मना तो पड़ोसियों ने दो भाईयों को जमकर पीटा, एक की मौत

Edited By: Babita Kashyap

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट