भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना प्रतिबंध के कारण इस साल स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day 2020) समारोह बिना किसी प्रकार के तामझाम से मनाने के लिए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर इस साल परेड नहीं होगी और ना ही आम लोगों को समारोह  में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। केवल एक या दो पुलिस की टुक़ड़ी इस समारोह में भाग लेगी। 

 केन्द्र सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार यथासम्भव कम लोगों को लेकर इस समारोह का पालन करने के लिए राज्य गृह मंत्रालय की तरफ से विभिन्न जिलों के जिलाधीश एवं पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि 50 से 75 लोगों को लेकर स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जा सकेगा। इनमें से 15 से 20 कोरोना योद्धा होंगे। मुख्य सचिव असीत त्रिपाठी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार की तरफ से जारी दिशा निर्देश के मुताबिक इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में सुबह 9 बजे राष्ट्रीय झंडा फहराया जाएगा। परेड या फिर मार्चपास्ट नहीं किया जाएगा। इस समारोह में इस बार आम लोगों की भागीदारी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

 गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही केन्द्र गृह मंत्रालय की तरफ से स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने के लिए निर्देशनामा जारी किया गया था। इसी निर्देशनामा के तहत राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। समारोह में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए भाग लेने वाले लोगों व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन करने के साथ मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रवेश पथ सानिटाइजर आदि की व्यवस्था की जाएगी।

 Coronavirus Odisha Update: ओडिशा में कोरोना के मामले रोज बना रहे हैं नया रिकार्ड, मौत के आंकड़े ने भी पकड़ी रफ्तार

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस