Move to Jagran APP

ओडिशा में हिन्दी फिल्म शूटिंग से पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा: आनंद कुमार

इस अवसर पर संजीव दत्ता ने कहा कि हम यहां पर शुटिंग करेंगे। इससे दो तीन फायदे होंगे। इससे ओडि़शा में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 11 Dec 2017 04:18 PM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2017 04:18 PM (IST)
ओडिशा में हिन्दी फिल्म शूटिंग से पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा: आनंद कुमार
ओडिशा में हिन्दी फिल्म शूटिंग से पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा: आनंद कुमार

भुवनेश्वर, जेएनएन। गरीब एवं मेधावी छात्र-छात्राओं के शिक्षा के विकास के साथ उन्हें सफलता के शीर्ष स्थान पर पहुंचाने की दिशा में देश में उदाहरण बने शिक्षाविद तथा सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार की जीवनी को लेकर पहली बार हिन्दी बनेगा। इस संबंध में यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए फिल्म के लेखक संजीव दत्ता ने कहा कि यह फिल्म आज तक की सिनेमा से पूरी तरह से अलग है। इस फिल्म में दर्शाया गया है कि किस प्रकार से एक गांव से एक बच्चा निकलकर सुपर-30 बनाता और अपनी मेहनत व लगन की बदौलत वह इस स्थान पर पहुंच जाता है कि उसे बड़े पर्दे पर उकेरना पड़ता है। 

loksabha election banner

इस फिल्म में मुख्य नायक की भूमिका रितिक रोशन निभा रहे हैं। खास बात यह है कि शायद पहली किसी बड़ी बजट वाली फिल्म में ओडि़शा के प्रमुखता के तौर पर दर्शाया जाएगा। इसके लिए यहां के विभिन्न क्षेत्र के बच्चों का एडिशन लिया जा रहा है। खासकर ओडि़शा से आईआईटी एवं मेडिकल की शिक्षा दे रहे आकाश इंस्टीट्यूय एवं अद्यंत हायर सेकेण्डरी स्कूल के बच्चों को अडिशन में मुख्य रूप से शामिल किया गया है। यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार, स्क्रीप्ट राइटर संजीव दत्ता, आकाश इंस्टीट्यूट के निदेशक एवं अद्यंत प्लस-2 साइंस कालेज के संस्थापक अजय बहादुर सिंह उपस्थित थे। 

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार की जीवनी पर पहली बार बन रहे हिन्दी सिनेमा के संदर्भ खुद आनंद कुमार से दैनिक जागरण की विशेष बातचीत में उन्होंने बताया कि इस फिल्म के लिए 8 साल पहले से ही स्क्रीप्ट लिखी जा रही थी। हमारे पास स्क्रीप्ट रायटर संजीव दत्ता आए और कहा कि हम आप पर फिल्म बनाना चाहते हैं तो हमें यकीन नहीं हुआ कि हम पर कोई फिल्म बना सकता है। उन्होंने एक साल तक हम पर रिसर्च किए। हमारे घर रहे कहानी लिखी और हमसे करार कराए, मगर इनकी स्क्रीप्ट को फिल्म बनाने के िलए कोई डायरेक्टर फिल्म बनाने के लिए तैयार नहीं हुआ। आखिर कार एक से बढ़कर एक लोग सामने आने लगे फिल्म बनाने के लिए। हमने रितिक रोशन को अपनी फिल्म के हीरो के लिए चुना। रितिक रोशन ने हमसे कई बार मुलाकात की और हमारी विडियो देखी। उन्होंने बताया कि 15 हजार बच्चों का इन लोगों ने अडिशन लिया है। ओडि़शा से 2 हजार बच्चों का अडिशन होगा। कुल 15 हजार बच्चों में स इसमें 76 बचच्चों का चयन करना है, जिसमें ओडि़शा के भी बच्चे होंगे। 15 जनवरी से फिल्म की शूटिंग शुरू होगी। मुकेश छावड़ा सही पात्र चुनने का काम कर रहे हैं। उनके सभी पात्र की फिल्म सुपरहीट हुई हैं। इसमें दंगल, बजरंगी भाई जान जैसी कई फिल्में शामिल हैं।

इस अवसर पर संजीव दत्ता ने कहा कि हम यहां पर शूटिंग  करेंगे। इससे दो तीन फायदे होंगे। इससे ओडि़शा में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। बच्चों में यह भी संदेश जाएगा कि केवल आईआईटी या मेडिकल ही कैरियर नहीं बल्कि कैरियर बनाने के लिए अन्य क्षेत्र में भी पर्याप्त अवसर है। उन्होंने कहा कि श्रीक्षेत्र धाम पुरी में भी फिल्म की  शूटिंग होगी। यहां की सरकरा यदि सहयोग करती है तो ओडि़शा में और शुटिंग की जाएगी। यदि हम यहां से दो-तीन हिन्दी फिल्म की शुटिंग होती है तो ओडि़आ फिल्म की क्वालिटी बढ़ेगी। यह फिल्म लगभग 100 करोड़ रुपये बजट से निर्मित होने जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.