Move to Jagran APP

पीएम से महानदी जल विवाद के समाधान की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक दिवसीय ओडिशा दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वह अनुगुल एवं झारसुगुड़ा में आयोजित सरकारी कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री के इस दौरे में ओडिशावासियों को कई लंबित समस्याओं के समाधान होने की उम्मीद जगी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 10:52 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 10:52 PM (IST)
पीएम से महानदी जल विवाद के समाधान की उम्मीद
पीएम से महानदी जल विवाद के समाधान की उम्मीद

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक दिवसीय ओडिशा दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वह जहां एक ओर अनुगुल जिले के तालचेर में फर्टिलाइजर प्लांट का शिलान्यास करेंगे वहीं झारसुगुड़ा जिले में नवनिर्मित विमानतल के अलावा कई अन्य परियोजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे। इन सबके बीच प्रधानमंत्री के इस दौरे से ओडिशावासियों को राज्य की कई लंबित समस्याओं के समाधान होने के साथ कुछ और बड़ी घोषणाओं की उम्मीद प्रबल हो गई है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री खुद ओडिशा के साथ पूर्वोत्तर के राज्यों के विकास को खास अहमियत देते आए हैं और इसके लिए उन्होंने कई ठोस कदम भी उठाए हैं। इसके बावजूद लोगों को प्रधानमंत्री से राज्य की सबसे प्रमुख समस्याओं में से एक महानदी के पानी को लेकर पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के साथ चल रहे विवाद के समाधान के लिए पहल करने की बड़ी उम्मीद है। क्योंकि महानदी का मुद्दा इस राज्य के लोगों के अस्तित्व से जुड़ा हुआ है और अब यह पूरी तरह से राजनीतिक मुद्दा बन चुका है। ऐसे में प्रधानमंत्री इस समस्या के समाधान का आश्वासन देकर राज्य के लोगों को बड़ी राहत दे सकते हैं।

वहीं, ओडिशा एक कृषि प्रधान राज्य है और यहां साल में दो बार धान की फसल होती है। कभी कभार तो प्राकृतिक आपदा के चलते फसल भी नष्ट हो जाती है। ऐसे में कर्ज लेकर खेती करने वालों के सामने तो गंभीर संकट पैदा हो ही जाती है। किसानों को उनकी लागत के हिसाब से फसल की सही कीमत भी नहीं मिल पाती। इन सबके बीच कर्ज के बोझ तले दबा किसान मजबूरी में खुदकुशी भी कर लेता है। ऐसे में किसानों को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री का यह दौरा उनके लिए लाभकारी साबित होगा। प्रधानमंत्री किसानों की लंबे अर्से से चली आ रही मांगों को भी पूरा करते हुए धान का समर्थन मूल्य बढ़ाने की घोषणा कर सकते है।

---------

विशेष राज्य की मांग भी बड़ा मुद्दा :

ओडिशा प्राकृतिक संपदा से भरपूर होने के बावजूद आज भी देश के गरीब राज्यों की श्रेणी में गिना जाता है। राज्य सरकार ने अनेकों बार केंद्र सरकार के सामने इस मुद्दे को उठा चुकी है। आए दिन विपक्षी दल इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को निशाना बनाते हैं। ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री अपने इस दौरे में ओडिशा को विशेष राज्य की मान्यता देने के संबंध में बड़ी घोषणा कर राज्यवासियों को विकास की दौड़ में शामिल होने का सुअवसर प्रदान करेंगे।

---------

लोगों को हैं पीएम से और भी कई उम्मीदें :

राज्य के लोगों को इसके अलावा भी प्रधानमंत्री से ढेर सारी उम्मीदें है। उनकी नजर प्रधानमंत्री के दौरे पर टिकी है कि वे राज्य के लोगों के लिए क्या वादा करते है और क्या तोहफा देते। वह लोगों की इन मांगों को कितनी महत्व देते हैं। फिलहाल राज्य के लोग सार्थक उम्मीद के साथ प्रधानमंत्री के आगमन का इंतजार कर रहे हैं। आगामी आम चुनाव को देखते हुए माना जा रहा है इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री राज्यवासियों के दिलों में अपनी छाप छोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे।

---------

तालचेर व झारसुगुड़ा में सभा को करेंगे संबोधित :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सुबह नौ बजे बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, भुवनेश्वर पहुंचेंगे। जहां से वे सीधे अनुगुल जिले के तालचेर के लिए रवाना हो जाएंगे। 10 बजे तालचेर में फर्टिलाइजर का उद्घाटन करने के बाद 10:30 बजे आमसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वहां दिन में एक बजे झारसुगुड़ा एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जहां एयरपोर्ट समेत अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद उनका काफिला सड़क मार्ग से 1:30 बजे झारसुगड़ा के अमलीपाली में आयोजित सभास्थल पर पहुंचेगा। यहां वह जनसभा को संबोधित करने के बाद रायपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

---------

पीएम छह परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन :

प्रधानमंत्री अपने ओडिशा दौरे में छह परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसमें प्रमुख रूप से तालचेर फर्टिलाइजर लिमिटेड में पहली बार कोल गैसीफिकेशन आधारित खाद कारखाना के कार्य का शुभारंभ तथा झारसुगुड़ा एयरपोर्ट से हवाई सेवा का शुभारंभ शामिल है। इसके अलावा गर्जनवाहाल खोलामुहं खदान प्रोजेक्ट को कार्यकारी, सुंदरगढ़ में एमसीएल-झारसुगुड़ा सबडेगा रेल लाइन राष्ट्र के उद्देश्य से लोकार्पण एवं सुंदरगढ़ में एनटीपीसी के तुललंगा कोयला खदान से उत्पादन तथा परिवहन कार्य का शुभारंभ करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.