Move to Jagran APP

राज्य में उद्योग लगने से खत्म होगी बेरोजगारी : गडकरी

पारादीप पोर्ट ¨हदुस्तान का नंबर वन पोर्ट बनेगा। केवल एक नंबर पोर्ट ही नहीं बल्कि ओडिशा के उन्नत विकास का इंजन भी बनेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 05:08 PM (IST)
राज्य में उद्योग लगने से खत्म होगी बेरोजगारी : गडकरी
राज्य में उद्योग लगने से खत्म होगी बेरोजगारी : गडकरी

जासं, भुवनेश्वर : पारादीप पोर्ट ¨हदुस्तान का नंबर वन पोर्ट बनेगा। केवल एक नंबर पोर्ट ही नहीं बनेगा बल्कि ओडिशा के विकास गति का इंजन भी बनने की बात केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने बुधवार को जगत¨सहपुर जिला के पारादीप में विभिन्न योजनाओ का उद्घाटन एवं शिलान्यास करते हुए कही है।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ओडिशा में अधिक पूंजी का निवेश होगा। पोर्ट एवं राजमार्ग निर्माण में व्यापक खर्च किया जाएगा। गडकरी ने कहा कि वर्ष 2013-14 में इस पोर्ट से 314 करोड रुपये लाभ हो रहा था जो अब 750 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। उन्होंने इसके लिए कर्मचारियों अधिकारियों को धन्यवाद दिया। बताया कि ओडिशा में ढाई लाख करोड़ रुपये निवेश करने की योजना है।

वहीं, ढेंकानाल कामाख्या नगर में आयोजित एक सरकारी कार्यक्रम में भाग लेते हुए केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राज्य में उद्योग लगने से ही बेरोजगारी कम होगी। अधिक संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा। गडकरी ने यहां भी कई विकास योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने समेत 2335 करोड़ रुपये के 3 राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजेक्ट का भूमि पूजन भी किया। इसके साथ ही ओडिशा में और अधिक योजनाओं के लिए केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार से सहयोग की कामना की है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पारादीप को केवल पूर्वी भारत या भारत का नहीं बल्कि पूरी दुनिया के क्रियाशील इलाके के तौर पर तैयार करने का हमने सपना देखा है। कहा कि पारादीप में तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू आए थे। यहां रिफाइनरी का शिलान्यास प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी ने किया था और इसका उद्घाटन करने वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि पारादीप पूर्वोदय का केंद्र है। यहां पर विकास की रोशनी ओडिशा के युवाओं के भाग्य की रोशनी होगी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि ओडिशा के युवक अब नौकरी नहीं खोजेंगे बल्कि मालिक बनेंगे। प्रधान ने कहा कि मोदी सरकार के पहले पारादीप पोर्ट का व्यवसाय 68 मिलियन मीट्रिक टन था। केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद यह व्यवसाय अब 110 मिलियन मीट्रिक टन तक पहुंच गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.