जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Marine Drive Eco Retreat Festival In Odisha. मरीन ड्राइव ईको रिट्रीट उत्सव के शुभारंभ के साथ ही ओडिशा के पर्यटन मानचित्र में और एक उत्सव शामिल हो गया है। पुरी एवं कोणार्क के बीच समुद्र तट पर आयोजित 49 दिवसीय इस उत्सव का शुभारंभ शनिवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया। राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस अत्याधुनिक उत्सव का शुभारंभ किया है। इस उत्सव के लिए सरकार 4 करोड़ 82 लाख रुपये खर्च कर रही है। ओडिशा में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पुरी समुद्र तट बेला भूमि में 50 शय्या वाले अत्याधुनिक टेंट का निर्माण किया गया है।

पर्यटकों के रहने के लिए बनाए गए टेंट को इस तरह से सजाया गया है कि इसमें रहने वाले पर्यटक फाइव स्टार होटल जैसा महसूस करेंगे। पर्यटकों को रहने के लिए टेंट को क्लासिक कॉटेज, डीलक्स कॉटेज, प्रीमियम कॉटेज, रॉयल कॉटेज तथा प्रेसिडेंशियल कॉटेज आदि में विभक्त किया गया है। इनमें रहने के लिए एक रात के लिए पर्यटक को 7 से 22 हजार रुपये देना होगा। इसके बदले में पर्यटक को भुवनेश्वर से रवाना होने से लेकर खाद्य पेय, बीच स्पा, जलक्रीड़ा, नेचर ट्रायल्स के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम उपभोग करने का मौका मिलेगा। बताया गया है कि अब तक 184 पर्यटकों ने बु¨कग कर ली है।

इस उत्सव में हर शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ राज्य के लोक नृत्य कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। 31 जनवरी तक चलने वाले इस उत्सव में प्रत्येक शनिवार को देश के जाने माने पप, सेलिब्रिटी डीजे एवं बॉलीवुड के संगीतकार पर्यटकों का मनोरंजन करेंगे। इको रिट्रीट के प्रवेश मार्ग पर बने काउंटर से टिकट लेकर दर्शक इस संगीत कार्यक्रम का आनंद ले सकेंगे जिसकी सर्वनिम्न कीमत 50 रुपये रखी गई है। इस इको रिट्रीट को 3 भाग में बांटा गया है। पहला भाग इनहाउस इलाका है जिसमें केवल टेंट बु¨कग कर पर्यटक रह सकते हैं। दूसरा पब्लिक एरिया यानी बीच मार्केट है, यहां पर हथकरघा हस्तशिल्प के साथ विभिन्न प्रकार के होटल एवं रेस्तरां तथा स्वादिष्ट खाद्य उपलब्ध किया गया है। इस परिसर में कोई भी व्यक्ति खरीदारी कर सकता है।

तीसरा सांस्कृतिक मंच स्थल है जिसमें नृत्य संगीत कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यहां प्रवेश के लिए निर्धारित देय देनी होगी। इसके अलावा पर्यटन के प्रचार प्रसार के लिए परिसर में सम्मेलन आयोजन की व्यवस्था भी की गई है। खासकर 150 लोगों को लेकर यहां पर कारपोरेट सम्मेलन आयोजित किए जा सकने की जानकारी पर्यटन सचिव विशाल देव ने दी है।

ओडिशा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस