Move to Jagran APP

शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्र की होगी जांच: शिक्षा विभाग की सख्ती Bhubaneshwar News

शिक्षा विभाग ने सख्त रवैया अपनाते हुए फर्जी प्रमाणपत्र देने वाले शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 02:43 PM (IST)
शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्र की होगी जांच: शिक्षा विभाग की सख्ती Bhubaneshwar News
शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्र की होगी जांच: शिक्षा विभाग की सख्ती Bhubaneshwar News

भुवनेश्वर, जेएनएन। जूनियर या फिर ठेका पर कार्यरत शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र की जांच की जाएगी। कुछ शिक्षक फर्जी प्रमाणपत्र देने का आरोप सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने यह सख्त रवैया अपनाया है। विभाग की तरफ से इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर अवगत करा दिया गया है। फर्जी प्रमाणपत्र देने वाले शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। यहां तक जरूरत पड़ने पर शिक्षकों को राज्य के प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था से बहिष्कृत करने का भी निर्देश दिया गया है खबर के मुताबिक नियुक्ति के समय कुछ शिक्षक ने फर्जी प्रमाणपत्र दिए थे जबकि अन्य कुछ शिक्षकों ने शिक्षा सहायक से नियमित होने के बाद इस तरह के कागजात दाखिल किए हैं।

loksabha election banner

इसे ध्यान में रखते हुए विभाग की तरफ से विशेष जांच प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिला प्रोजेक्ट संयोजक डीपीसी ए​व ब्लाक शिक्षा अधिकारी बीईओ इस जांच प्रक्रिया में शामिल होंगे। पहले चरण में शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता के साथ प्रशिक्षण प्रमाण पत्र की जांच की जाएगी। 2011 जनवरी 1 से नियुक्त तथा नियमित होने वाले शिक्षक एवं ठेका शिक्षकों की पहले चरण में जांच की जाएगी।

जांच के बाद प्राथमिक शिक्षा निदेशक को रिपोर्ट दी जाएगी। इसके लिए एक राज्य स्तरीय कमेटी बनायी गई है।दोनों ही डीपीसी एवं बीईओ को सितम्बर 30 तारीख तक जांच प्रक्रिया सम्पन्न कर 15 अक्टूबर तक शिक्षा विभाग को रिपोर्ट देने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से निर्देश दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.