Move to Jagran APP

धर्मेद्र प्रधान ने किया नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का शुभारंभ, कहा केंद्र सरकार जो कहती है वो करती है

केन्द्र मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने किया नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट पर भूमि पूजन कहा केन्द्र सरकार की योजनाओं को सफल बनाने में ओड़िशा सरकार सहयोग नहीं कर रही है।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 02:07 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 02:07 PM (IST)
धर्मेद्र प्रधान ने किया नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का शुभारंभ, कहा  केंद्र सरकार जो कहती है वो करती है
धर्मेद्र प्रधान ने किया नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का शुभारंभ, कहा केंद्र सरकार जो कहती है वो करती है

भुवनेश्वर, जेएनएन। सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग की तरफ से 2067.5 करोड़ रुपये खर्च से 119.5 किमी. तक तीन नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट का भूमि पूजन केन्द्र मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने गुरुवार को किया। इसमें भद्रक-बालेश्वर-राष्ट्रीय राजमार्ग का 6 लेन, टांगी-भुवनेश्वर रास्ते का 6 लेन, बालीकुदा-शिखरपुर-बड़चड़ा-भुवेश्वर-चंडीखोल सेक्शन में 3 अण्डर पास निर्माण कार्य शामिल है। इस अ​वसर पर राष्ठ्रीय राजमार्ग के वैषयिक मुख्य महाप्रबंधक आरपी. पंडा के साथ कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

loksabha election banner

केन्द्र मंत्री प्रधान ने इस अ​वसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी एक ऐसे नेता हैं जो कहते हैं, वह करते हैं। पाकिस्तान ने हमें आंख दिखाई थी, 15 दिन के अन्दर हमारी सेना ने पाकिस्तान को उचित जवाब दिया। देश की सुरक्षा हो, अर्थनीति का विकास हो यह सरकार जो कहती है वह समय से पूरा करती है। जो असम्भव है उसे सम्भव करने का रूप देने का नाम है नरेन्द्र मोदी। ओड़िशा सरकार से हमने कुछ दिन पहले अनुरोध किया था कि ओड़िशा के विकास के लिए आप सहयोगी की भूमिका निभाएं। इस पर वे सहयोग करने के बदले हमें गाली दे रहे हैं। उनका कहना है कि एनएच के कारण शहर में पानी जम जा रहा है।

मैं सरकार को बता देना चाहता हूं एनएच के कारण पानी नहीं लगता है। एनएच सरकार के विभागीय अधिकारियों के साथ परामर्श कर बनाया जाता है। प्रधान ने कहा कि भद्रक-बालेश्वर रास्ते में पांच बड़े ब्रीज, दो छोटे ब्रीज, 6 अण्डरपास, दो रेल ओ​वरब्रीज, 72 किमी. सर्विस लेन बनेगा। टांगी भुवनेश्वर के बीच 4 फ्लाई ओवर बनेगा, 8 सर्विस रोड बनेगा, रेगुलर अण्डरपास 10 जगह बनाए जाएगा। सर्विस रोड 46 किमी., बस पार्किगं 15 जगहों पर बनाया जाएगा।

केन्द्र मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने लगभग 4500 से 5000 किमी. तक नया राष्ट्रीय राजमार्ग, 50 से 55 हजार करोड़ रुपये खर्च कोस्टल हाइवे या अन्य अंदरूनी रास्ते को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की योजना कर रही है। केन्द्र मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ओड़िशा में राजस्व रोजगार बनाने की योजना कर रही है। मगर यहां की सरकार ने आयुष्मान भारत हो., प्रधानमंत्री किसान योजना, ट्वलेट योजना हो, रेलवे लाइन बनाना हो या फिर रास्ता बनाना हो राज्य सरकार सहयोग नहीं कर रही है। उन्होंने इस अवसर पर राज्य सरकार से लोगों के विकास के लिए मदद करने का अनुरोध किया है।

प्रधान ने कहा कि एनएच-5 हम सबकी जीवन रेखा है। ओड़िशा के बालेश्वर जिला से गंजाम जिला तक तटीय इलाके लिए मूल जीवन रेखा, मूल संयोग है। यह मार्ग दशकों से है। अटल बिहारी वाजपेयी जब प्रधानमंत्री थे तब सुवर्ण चतुर्भुज योजना के अन्तर्गत इस रास्ते का नवकलेवर हुआ था। आज सुखद संयोग है कि प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी ने इस मार्ग को 4 लेन बनाया था जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दायित्व में इस रास्ते को आज छह लेन किया जा रहा है। इससे शहर में आगामन की सुविधा होगी और राज्य की अर्थनीति बढ़ेगी, लोगों को काम करने का अवसर मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.