Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उठायी ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग Bhubaneshwar News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को हुई नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठायी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 02:25 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 02:25 PM (IST)
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उठायी ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग Bhubaneshwar News
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उठायी ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग Bhubaneshwar News

भुवनेश्वर, जेएनएन। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को हुई नीति आयोग की बैठक में ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग प्रमुखता से उठायी। उनका कहना था कि ओडिशा हर साल प्राकृतिक आपदाओं की चपेट में आता है। यह राज्य के विकास में बाधक है। ऐसे में विशेष राज्य का दर्जा मिलने से आर्थिक अनुदान से काफी मदद मिल सकती है।

loksabha election banner

उन्होंने बैठक में प्रधानमंत्री किसान योजना में भूमिहीन किसान, बंटाई पर खेती करने वाले भी शामिल करने की मांग की। साथ ही एक अप्रैल 2019 तक ओडिशा की अधूरी पड़ी सिंचाई परियोजना को प्रधानमंत्री कृर्षि सिंचाई योजना में शामिल करने, जल संबंधी योजनाओं में केंद्रीय सहायता बढ़ाने, प्रधानमंत्री ग्रामसेवक योजना में सौ एवं उससे कम की जनसंख्या वाले गांव को भी शामिल करने, कंधमाल, नवरंगपुर व  मलकानगिरी को जोड़ने वाले रेल प्रोजेक्ट पर जल्द काम शुरू करने, ग्राम पंचायत स्तर पर बैंकिंग सुविधा देने, भारत नेट प्रोजेक्ट पर शीघ्र शुरू करने, कोयले पर राज्य को मिलने वाली रायल्टी बढ़ाने जैसी मांग भी उठायी।

इस मौके पर उन्होंने राज्य की उपलब्धियों को भी गिनाया। इसमें गरीबी उन्मूलन, खाद्य सुरक्षा गारंटी, चावल वितरण, आपदा प्रबंधन में वैश्विक स्तर का प्रबंधन शामिल हैं। मुख्यमंत्री एक हफ्ते के दिल्ली दौरे पर हैं। इस बीच उन्होंने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों से ओडिशा की समस्याओं और उनके निदान में केंद्र की भूमिका को लेकर मिल चुके हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.